Islamic New Year 2019: क्या आपको पता है इस्लामिक कैलेंडर के महीनों के नाम

मुहर्रम इस्लामिक चंद्र कैलेंडर (lunar calendar) के पहले महीने का नाम है. मुहर्रम के महीने में, शिया मुस्लिम पैगंबर मोहम्मद के पोते और उनके साथी हजरत इमाम हुसैन की याद में दस दिनों के लिए शोक मनाते हैं

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 3:11 PM IST
Islamic New Year 2019: क्या आपको पता है इस्लामिक कैलेंडर के महीनों के नाम
मुहर्रम इस्लामिक चंद्र कैलेंडर (lunar calendar) के पहले महीने का नाम है
News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 3:11 PM IST
इस्लामिक नव वर्ष, जिसे अरबी नव वर्ष या हिजरी नव वर्ष के रूप में भी जाना जाता है, 'भारत में इस वर्ष 31 अगस्त से शुरू होगा. समय क्षेत्र के अंतर के कारण, जिन तिथियों से नया साल शुरू होगा, वे अलग-अलग हो सकते हैं. कुछ इस्लामिक संगठन नए महीने की शुरुआत निर्धारित करने के लिए चंद्रमा के दर्शन का उपयोग करते हैं.

इस्लामिक नव वर्ष 622 ईस्वी से मनाया जा रहा है, जब पैगंबर मोहम्मद धार्मिक उत्पीड़न से बचने के लिए अपने अनुयायियों के साथ मक्का से मदीना चले गए थे. मुहर्रम इस्लामिक चंद्र कैलेंडर (lunar calendar) के पहले महीने का नाम है. मुहर्रम के महीने में, शिया मुस्लिम पैगंबर मोहम्मद के नावासे हजरत इमाम हुसैन और परिवार और अनुयायियों के कत्ल कर दिए जाने के लिए दस दिन का शोक मनाते हैं.

यह रमजान के बाद, इस्लामी वर्ष का दूसरा सबसे पवित्र महीना है. इस साल, मोहर्रम की 10 तारीख यानी 'रोज़-ए आशूरा,' 10 सितंबर को है. ये दिन शिया समुदाय के लिए हज़रत इमाम हुसैन की शहादत का है.

इस्लामिक कैलेंडर 11 से 12 दिनों के अपने ग्रेगोरियन समकक्ष से छोटा है. इस्लामिक नव वर्ष के पहले महीने के पहला दिन आधिकारिक रूप से अधिकांश मुस्लिम देशों में छुट्टी रहती है. दुबई में हिजरी नए साल की छुट्टी पहले ही घोषित कर दी गई है.

ये है इस्लामिक महीनों के नाम-

मुहर्रम
रबी-उल-अव्वल
Loading...

जमादिल-अव्वल
रजब
रमज़ान
ज़िल्काद
सफ़र
रबी उल-सानी/रबी उल-आख़िर
जमादी-उल-आख़िर
शाबान
शव्वाल
ज़िल्हज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...