• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

गर्भवती महिला को शरीर के किस अंग में खुजली होने लगे कुछ कहा नहीं जा सकता. Image-shutterstock.com

गर्भवती महिला को शरीर के किस अंग में खुजली होने लगे कुछ कहा नहीं जा सकता. Image-shutterstock.com

Pregnancy Tips: गर्भवती महिला के शरीर में अगर रूखेपन से खुजली हो रही हो तो नारियल का तेल लगा कर आराम पा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Pregnancy Tips: गर्भवती महिला के त्वचा पर खुजली होना आम बात होता है. शरीर जब बढ़ता है तो स्किन खिंच जाती है. जिनसे उनके शरीर में खुजली की समस्याएं होने लगती है. लेकिन त्वचा पर इचिंग होना और हद से ज़्यादा होना समस्या का कारण बन सकता है. गर्भवती महिला को शरीर के किस अंग में खुजली होने लगे कुछ कहा नहीं जा सकता. पैर ,पीठ ,हाथ ,हथेली आदि में भी खुजली होना शुरू हो जाये. कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर खुजली से निजात पा सकती हैं –

    नारियल तेल :– गर्भवती महिला के शरीर में अगर रूखेपन से खुजली हो रही तो नारियल का तेल लगा कर आराम पा सकती हैं. खुजली से निजात पाने के लिए नारियल का तेल अच्छा और कारगर साबित हुआ है.  खुजली वाली एरिया पर रुई के सहारे ये तेल लगा सकती हैं.

    पेट्रोलियम जेली :- खुजली से निजात पाने के लिए पेट्रोलियम जेली भी अच्छा उपाय है. इसमें कोई केमिकल नहीं मिला होता है. यह बहुत ही सूदिंग होता है जिसे लगाने से खुजली से आराम तो मिलता ही है साथ में आपकी त्वचा को भी मुलायम रहती है.

    नींबू का रस :- खुजली से छुटकारा पाने के लिए  तेल में कुछ बूंद नींबू का रस डाल कर खुजली के एरिया पर लगाएं. इससे आपको खुजली से निजात मिल जाएगा. नींबू खुजली के लिए बहुत ही असरदार उपचार है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

    तुलसी का पत्ता :- तुलसी के पत्ते या रस को खुजली वाले एरिया पर लगाने से आराम मिलता है क्योंकि तुलसी में थाइमोल अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे खुजली को मात दिया जा सकता है. नहाने के पानी में तुलसी रस डाल कर नहा लें. इसके अलावा रस निकल कर जहां पर खुजली हो रही वहां पर रुई के सहारे शरीर पर लगाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज