इसलिए भी होती है सिर में खुजली, इन आसान उपायों से पाएं आराम

ये आसान उपाय सिर की खुजली करेंगे दूर. Image/Shutterstock

ये आसान उपाय सिर की खुजली करेंगे दूर. Image/Shutterstock

कई बार रूसी (Dandruff) हो जाने की वजह से भी सिर में खुजली (Itchy Scalp) होने लगती है. वहीं गर्मियों में बार बार सिर में आने वाला पसीना (Sweat) भी इसका कारण बनता है. वहीं कई बार फंगल इंफेक्शन की वजह से भी खुजली हो सकती है.

  • Share this:
गर्मियों के मौसम (Summer Season) में कई तरह की परेशानियां होती हैं. इन्‍हीं में से एक है सिर में खुजली (Itchy Scalp) होना. कई बार रूसी (Dandruff) हो जाने की वजह से भी सिर में खुजली होने लगती है. वहीं गर्मियों में बार बार सिर में आने वाला पसीना भी इसका कारण बनता है. यानी सिर का गीलापन जहां बार खुजली की समस्‍या पैदा करता है, वहीं कई बार यह इंफेक्‍शन (Infection) का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा कई बार सिर की स्किन पर पपड़ी बनने और फंगल इंफेक्शन की वजह से भी खुजली हो सकती है. अगर आप भी सिर की खुजली की समस्‍या से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इससे निजात पा सकते हैं.

नारियल का तेल

अगर आप सिर की खुजली से परेशान हैं तो नारियल का तेल आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. नारियल का तेल सिर के लिए बहुत अच्छा होता है और यह परफेक्‍ट मॉइश्‍चराइजर का काम करता है. थोड़ा सा नारियल का तेल कटोरी में लेकर हल्‍का सा गुनगुना करके पूरे सिर में हल्‍के हाथ से मालिश कर लें. ऐसा करने से डेंड्रफ दूर होने के साथ साथ खुजली भी दूर जाती है.

ये भी पढ़ें - DIY नीम सोप स्किन में लाएगा ग्‍लो, दाग-धब्‍बे और मुंहासे करेगा दूर
नींबू का रस

वैसे तो सिर की खुजली में नींबू का रस फायदा करता है, लेकिन सिर पर इंफेक्‍शन है, तो नींबू के रस को सीधे सिर पर न लगाएं, बल्कि इसे तेल में निचोड़ कर या फिर शैम्‍पू के साथ मिक्स करके लगाएं. दरअसल नींबू में सिट्रिक एसिड होता है और यह एसिड सिर में जलन पैदा करता है. इसे लगाने से सिर की खुजली तो दूर होती ही है साथ ही बालों में चमक भी आ जाती है. इसके लिए बालों में कुछ देर नींबू के रस को लगा रहने दें.

प्‍याज का रस



प्‍याज जहां सेहत के लिए फायदेमंद है, यह बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. खासकर अगर सिर में खुजली हो रही है तो. अगर आपके भी सिर में खुजली हो रही है तो आप एक प्‍याज लें और इसको पीसकर इसका रस निकाल लें. इसके बाद रूई की मदद से अपने पूरे सिर में एक समान रूप से इस रस को लगा लें और कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें. इससे आपके सिर की खुजली दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें - केसर और दूध से बने ये फेसपैक आपके चेहरे को रखेंगे बेदाग

सेब का सिरका

सेब का सिरका जहां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, वहीं यह सिर की खुजली में भी बहुत राहत पहुंचाता है. अगर आप भी सिर में लगातार हो रही खुजली से परेशान हैं तो आप एक हिस्‍सा सेब का सिरका और इसका चार हिस्‍सा पानी मिलाकर इस घोल से अपने सिर की मसाज करें. सेब के सिरके में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व सिर की कई दिक्‍कतों को दूर करने के साथ आपको खुजली में भी आराम पहुंचाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज