कटहल का पकौड़ा बनाने की विधि जानें (साभार: shutterstock)

Kathal Ka Pakora Recipe: कटहल के क्रिस्पी पकौड़े हरी चटनी संग करें एन्जॉय

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़293
  • Share
    Kathal Ka Pakora Recipe: चाय के साथ पकौड़े हो तो स्वाद और महफ़िल दोनों जम जाती है. चाय के साथ आपने गोभी, प्‍याज और आलू के पकौड़े तो कई बार खाए होंगे, मगर क्या आपने कभी कटहल के टेस्‍टी पकौड़े चख कर देखे हैं? कटहल के क्रिस्पी पकौड़े का लाजवाब स्‍वाद आपका मूड बना देगा औेर आपके यह पकौड़े खाकर परिवार भी खुश हो जाएगा. तो आइए जानते हैं कटहल के पकौड़े की बनाने का तरीका.

    कटहल का पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री
    कच्चा कटहल- ½ किलो
    नमक- 1.5 छोटी चम्मच
    हींग- ½ चुटकी
    बेसन- 1 कप
    लाल मिर्च पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
    धनिया पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
    अमचूर पाउडर- ½ छोटी चम्मच
    गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
    अजवाइन- ½
    तेल- तलने के लिए
    चावल का आटा- ½ कप
    हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई

    कटहल के पकौड़े बनाने की विधि
    - कटहल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले कटहल को छोटे छोटे पीस में काट लें और बीज के पीछे का भाग निकाल लें. अब कुकर में ½ कप पानी, ¾ चम्मच नमक और 1 चुटकी हींग डालकर कटा हुआ कटहल डालकर ढक्कन बंद कर आंच पर रख दें और एक सीटी आने दें.

    - थोड़ी देर बाद कुकर का ढक्कन खोलकर इसे निकाल लीजिए और बचा हुआ पानी फेंक दीजिए. अब एक गहरे तले वाले पैन में तेल डालकर हल्की आंच पर गर्म करें. एक गहरे बर्तन में बेसन, चावल का आटा, स्वादानुसार नमक और अंदाज से थोड़ा सा पानी डालकर एक घोल बना लें.

    - इस घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा मिर्च, धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें 1 स्पून तेल भी डालकर मिलाएं. अब इस घोल में उबले हुए कटहल के टुकड़े डालकर मिला लें और हल्दी डालकर मिलाएं. लीजिए तैयार है क्रिस्पी पकौड़ा बनाने के लिए आपका घोल.

    -कड़ाही में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें. इसके बाद पकौड़े के घोल को थोड़ा थोड़ा कर इस तेल में टपकाएं. मद्धम आंच पर पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. अब इन पकौड़ों को एक कागज़ लगी प्लेट पर निकाल लें, ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले.

    - ऐसे ही सारे पकौड़ों को तल लीजिए.

    - इन पकौड़ों को एक सर्विंग प्लेट में निकालकर टोमेटो केचप या धनिए और टमाटर की खट्टी चटनी के साथ सर्व करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.