Home /News /lifestyle /

Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ को करें डाइट में शामिल, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ को करें डाइट में शामिल, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

गुड़ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है

गुड़ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है

Jaggery Benefits For Health in Winter: सर्दियों (Winter) के मौसम में बहुत लोग कई सारी चीजों को अपनी डाइट से बाहर करते हैं और कई चीजों को डाइट में शामिल करते हैं. ऐसे में सर्दी के मौसम में अगर आप गुड़ (Jaggery) को अपनी डाइट में जगह दें, तो ये आपकी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद हो सकJaggery Benefits For Health in Winter: सर्दियों (Winter) के मौसम में बहुत लोग कई सारी चीजों को अपनी डाइट से बाहर करते हैं और कई चीजों को डाइट में शामिल करते हैं. ऐसे में सर्दी के मौसम में अगर आप गुड़ (Jaggery) को अपनी डाइट में जगह दें, तो ये आपकी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गुड़ में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत (Health) को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं. जैसे गुड़ में दर्द निवारक गुण होने के कारण ये हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत देने का काम करता है.ता है. गुड़ में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत (Health) को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Jaggery Benefits For Health in Winter: सर्दियां (Winter) शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही बीमारियों की वजह बन सकती है. इसलिए जरूरी है कि अपने खान-पान का ख्याल बेहतर तरीके से रखा जाये. वैसे सर्दियों के मौसम में बहुत लोग कई सारी चीजों को अपनी डाइट से आउट करते हैं और कई चीजों को इन करते हैं. ऐसे में सर्दी के मौसम में अगर आप गुड़ (Jaggery) को अपनी डाइट में जगह दें, तो ये आपकी सेहत (Health) को दुरुस्त रखने में अच्छी भूमिका निभा सकता है.

    दरअसल, गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें वसा की मात्रा नहीं होती है. इसी वजह से गुड़ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.

    बॉडी को गर्माहट देता है

    सर्दियों (Winter season) में ठंड बॉडी में जल्दी असर करती है. जिसके चलते तमाम तरह की दिक्कतें सामने आती हैं. गुड़ (Jaggery) की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से इसके सेवन से शरीर में गर्माहट बनी रहती है.

    ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में सुबह खाएं गुड़ का पराठा, बीमारियां रहेंगी दूर, जानें रेसिपी

    बेहतर ब्लड सर्कुलेशन  

    गुड़ का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है. साथ ही इसमें मौजूद सोडियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

    सर्दी-जुकाम से राहत

    सर्दी के मौसम में जुकाम-खांसी जैसी दिक्कत होना आम बात है. गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और खांसी की दिक्कत से निजात मिलती है.

    बेहतर डाइजेशन 

    डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी गुड़ काफी मदद करता है. ये कब्ज, गैस जैसी दिक्कतों को दूर कर पेट को साफ़ रखने में भी मददगार साबित होता है.

    एनीमिया से बचाने में कारगर

    गुड़ एनीमिया से बचाने में भी मददगार साबित होता है. दरअसल, गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य स्तर को बनाए रखता है, जिसके चलते शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

    वजन कम करने में सहायक

    सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा होता है. गुड़ पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: सर्दियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने में गुड़ है बेहद असरदार- डॉ रसिका माथुर

    इम्यूनिटी मजबूत करता

    गुड़ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक एवं सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह फ्री रेडिकल डैमेज को रोकने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसलिए गुड़ सेहत के लिए काफी फैयदेमंद (Health benefits of jaggery) है.

    जोड़ों के दर्द से राहत 

    कई बार सर्दियों में जोड़ों का दर्द भी होने लगता है. गुड़ में दर्द निवारक गुण होने के कारण ये हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत देने का काम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health News, Healthy food, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर