अपना शहर चुनें

States

Jaggery Benefits: गुड़ के फायदे जानकार आप भी कर लें इसे अपनी डाइट में शामिल

गुड़ खाने के फायदे जानें
गुड़ खाने के फायदे जानें

Jaggery Benefits: गुड़ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है. कई केसेस में ये देखा गया है कि जिंक और विटामिन सी के सप्लीमेंट कोल्ड और फ्लू जैसे समस्याओं में काफी फायदेमंद हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 1:00 PM IST
  • Share this:
Jaggery Benefits: गुड़ जहां खाने में स्‍वादिष्‍ट है, वहीं यह कब्‍ज, दर्द (Pain) और सूजन जैसी कई बीमारियों को भी दूर करता है. गुड़ में कैरोटीन, निकोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी और साथ ही आयरन (Iron) और फास्फोरस होते हैं. गुड़ का स्वभाव गर्म होता है. नए गुड़ को विभिन्न बीमारियों जैसे खांसी, दमा, पेट के कीड़े आदि के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है. गुड़ पेट के पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. कब्ज (Constipation) से राहत देता है और गैस से राहत पहुंचाता है.चीनी की तुलना में गुड़ ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. गुड़ के सेवन से कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं. आइए healthline की रिपोर्ट के हवाले से जानते हैं कि गुड़ का सेवन किस तरह फायदेमंद है...

गुड़ सुक्रोज का अच्छा स्त्रोत होता है, लेकिन इसमें फाइबर और पानी की मात्रा नहीं होती है. गुड़ से पाचन बढ़िया रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है ऐसा माना जाता है. लेकिन किसी भी रिसर्च में इस बात की पुष्टि नहीं होती है.


Also Read: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के कारण एनीमिया की समस्या? करें इनका सेवन


गुड़ का सेवन करने से एनीमिया की समस्या से निजात मिलती है. दरअसल, 100 ग्राम गुड़ में 11 मिली ग्राम आयरन होता है. जो लोग कम आयरन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनके लिए गुड़ एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आप खाने पीने की चीजों में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.
इम्यून सिस्टम को बढ़िया रखता है:
गुड़ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है. कई केसेस में ये देखा गया है कि जिंक और विटामिन सी के सप्लीमेंट कोल्ड और फ्लू जैसे समस्याओं में काफी फायदेमंद हैं, लेकिन गुड़ में ऐसे कोई भी तत्व नहीं होते हैं. हालांकि इसका कैलोरी काउंट कई हाई होता है ऐसे में इसे खाने से एनर्जी मिलती है.

वजन कम करने में असरदार:

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो गुड़ के पानी का सेवन सबसे कारगर औषधि है. कई डाइटिशियन मोटापा कम करने के लिए गुड़ के पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं. यदि नियमित रूप से गुड़ के पानी का सेवन सुबह-सुबह खाली पेट किया जाए, तो इससे शरीर की चर्बी कम हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज