अपना शहर चुनें

States

Jalebi Recipe: दही-जलेबी संग संडे बनेगा फन-डे, फैमिली हो जाएगी खुश

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़88
  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 7:04 AM IST
  • Share this:
जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe): संडे के दिन जब लोग आराम से सोकर उठते हैं तो खाने में कुछ टेस्टीऔर हेवी खाने का मन करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दिन इतना समय रहता है कि कुछ टेस्टी बनाया जा सके. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से बाहर का खाना सेफ नहीं है. ऐसे में कभी कभी मीठा खाने की क्रेविंग काफी तेज होती है. लेकिन उस समय समझ नहीं आता कि क्या करें? अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं देशी घी की जलेबी की रेसिपी. बस इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप घर में ही बहुत आसानी से जलेबी खा सकते हैं...

जलेबी बनाने के लिए सामग्री:
मैदा- 1 कप
चीनी- 2 कप
बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच
नींबू- 1
देसी घी- फ्राई करने के लिए

जलेबी बनाने का तरीका:
जलेबी की चाशनी तैयार करने के लिए:
कड़ाही को गैस पर चढ़ा दें. इसमें चाशनी बनाने के लिए 2 कप चीनी और पानी डालें. अब इसे उबलने दें. बीच में ही केसर डालें ताकि चाशनी में केसर का रंग और स्वाद आ जाए. आपकी चाशनी 15 से 20 मिनट में तैयार हो जाएगी.

जलेबी के लिए:
परात में मैदा लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें. आप चाहें तो इसमें हल्का सा फ्रूट साल्ट भी ऐड किया जा सकता है.

अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें. अब जलेबी बनाने वाले पाइपेन बैग में इस पेस्ट को डालें.

गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें देसी घी डालें. जब घी गर्म हो जाए तब पाइपेन बैग में भरे पेस्ट को जलेबी का आकार देते हुए गर्म घी में डालें. गैस को मीडियम कर दें. जलेबी को दोनों तरफ सुनहरा होने तक तल लें. जब ये अच्छे से फ्राई हो जाए तब इसे केसर वाली चाशनी में डुबो कर 5 मिनट बाद निकालती जाएं.

लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी गरमागरम देसी घी की जलेबी. इसे दूध या दही किसी के भी साथ खाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज