Home /News /lifestyle /

jaljeera benefits how to make jaljeera masala at home jaljeera masala recipe pra

लू से बचने और डाइजेशन ठीक रखने में कारगर है जलजीरा, घर पर बनाएं ये चटपटा मसाला

जलजीरा डायेजेशन को बेहतर रखने के लिए काफी फायदेमंद है.

जलजीरा डायेजेशन को बेहतर रखने के लिए काफी फायदेमंद है.

How To Make Jaljeera Masala: जलजीरा एक पेय पदार्थ है जो गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और डाइजेशन को बेहतर रखने में मददगार होता है. जलजीरा का न सिर्फ स्वाद ही लज़ीज़ होता है, बल्कि इसे पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. जलजीरा पीन से गैस से राहत मिलती है. इससे शरीर का पीएच स्तर भी बेहतर होता है, तो आइए जानते है कि घर पर जलजीरा बनाने के दो आसान तरीके.

अधिक पढ़ें ...

How To Make Jaljeera Masala : जलजीरा एक पेय पदार्थ है, जो गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और डाइजेशन को बेहतर रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. जलजीरा स्वाद में लज़ीज़ तो होता ही है, सेहत के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. जलजीरा के सेवन से गैस बनने की समस्या कम होती है. यह चटपटा मसालेदार पानी शरीर का पीएच स्तर भी बेहतर बनाए रखता है.

मज़ेदार बात यह है कि जलजीरा पाउडर घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.इस पाउडर को बनाने के लिए जिन मसालों का उपयोग किया जाता है, वे सारे लगभग हर भारतीय रसोई में उपलब्ध होते हैं. जलजीरा मसाला पाउडर का इस्तेमाल कर घर पर लेमन सोडा भी बनाया जा सकता है. जाने माने शेफ कुणाल कपूर का भी कहना है कि गर्मी की चिलचिलाती धूप में जलजीरा पीकर हम गर्मी से राहत पा सकते हैं. इसे पीने से पाचन से जुड़ी या कब्ज़ जैसी समस्याएं स्थिर होती हैं. आइए जानते है कि घर पर जलजीरा पाउडर बनाने के दो आसान तरीकें.

ये भी पढ़ें : Dal Tadka Recipe: रेस्तरां स्टाइल की दाल तड़का बनाने का आसान तरीका

जलजीरा मसाला बनाने के लिए सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 टेबलस्पून जीरा, 4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 2 टीस्पून लौंग, 1/2 टीस्पून अनारदाना, 1/2 टेबलस्पून सूखे अदरक पाउडर, 1/2 टीस्पून हींग, 2 टेबलस्पून अमचूर पाउडर, 2 टेबलस्पून काला नमक, 1 टेबलस्पून सादा नमक, 1 टेबलस्पून पुदीना पाउडर. शेफ कुणाल कपूर की जलजीरा रेसिपी देखने के लिए आप इस विडियो पर क्लिक करें.

View this post on Instagram

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

बनाने की विधि
एक पैन गरम करें और उसमें जीरा, काली मिर्च, लौंग और अनारदाना डालकर धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए भूनें. खुशबू आने के बाद आप इसे प्लेट में निकालें और थोड़ा ठंडा करें. इस मिश्रण को बारीक पीस लें. पिसे पाउडर को एक एयर टाइट कन्टेनर में रखें. जब भी आपको जलजीरा पीना हो, एक ग्लास में 2 टेबल स्पून जलजीरा पाउडर डालें और इसमें आधा नींबू निचोड़ें. अब इसमें पानी, बर्फ और ऊपर से बूंदी डालें और सर्व करें.

इसे भी पढ़ें: Dahi Lassi Recipe: दही की लस्सी 5 मिनट में बनाने का बेहद आसान तरीका

खीरा पुदीना जल जीरा बनाने की सामग्री
इसे बनाने के लिए आप  ½ खीरा, मुट्ठी भर पुदीना, ½ नींबू, बर्फ के टुकड़े, मुट्ठी भर बूंदी लें.

बनाने की विधि
एक ब्लेंडर में जल जीरा पाउडर के साथ खीरा डालें. अब इसमें पुदीना के पत्ते, नींबू का रस और पानी डालें. इसे बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. सर्व करने के लिए गिलास में बर्फ डालें. इस पर खीरा, पुदीना और जलजीरा वाला प्‍यूरी डालें. जरूरत के हिसाब से पानी मिलाएं और सर्व करें.

Tags: Health benefit, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर