Home /News /lifestyle /

jamun benefits for skin and hair in summers mt

बालों और स्किन के लिए इस तरह इस्तेमाल करें जामुन, बढ़ जाएगी खूबसूरती

जामुन फेस पैक से पिंपल्स दूर होते हैं-Image/Canva

जामुन फेस पैक से पिंपल्स दूर होते हैं-Image/Canva

गर्मियों में जामुन अमूमन बाजारों की रौनक होता है. हेल्दी लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के लिए कई लोग जामुन (blackberry) का सेवन करना पसंद करते हैं. वहीं कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन से भरपूर जामुन का इस्तेमाल महज सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. जी हां, जामुन का फेस मास्क और हेयर मास्क स्किन और बालों को गर्मी से बचाने के साथ-साथ कई समस्याओं से निजात दिलाकर इन्हें हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने में मददगार होता है.

अधिक पढ़ें ...

Jamun Benefits: गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग स्किन केयर और हेयर केयर के लिए नेचुरल चीजों पर निर्भर रहते हैं. जिसकी वजह ये है कि जहां कैमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं प्राकृतिक चीजें स्किन और बालों को गर्मी से नेचुरली प्रोटेक्ट करने में कारगर होती हैं. जामुन भी इन्हीं में से एक है. गर्मी के मौसम में सेहत का राज साबित होने वाला जामुन आपकी स्किन और बालों का भी ग्लोइंग सीक्रेट साबित हो सकता है.

दरअसल कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर जामुन का सेवन जहां शरीर में खून की कमी पूरी करने का काम करता है. वहीं जामुन का इस्तेमाल गर्मियों में कई स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाकर त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में भी मददगार होता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं स्किन केयर में जामुन यूज करने के कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आपकी स्किन गर्मियों में भी आसानी से ग्लो कर सकती है.

दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा
गर्मी के मौसम में पिंपल्स और एक्ने के चलते त्वचा पर दाग-धब्बे आम हो जाते हैं. ऐसे में 8-10 जामुन का रस निकालकर इसमें शहद एड करें. अब इस पेस्ट को कॉटन की मदद से चेहरे पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें. नियमित रूप से इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से कुछ ही समय में आपका चेहरा ग्लोइंग और बेदाग नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़ें: स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए ट्राई करें सेब से बने ये फेस पैक

दूर होंगे कील-मुंहासे
एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त जामुन त्वचा के कील-मुंहासों से निजात दिलाने में भी काफी असरदार है. चेहरे पर जामुन का रस लगाकर आप कील-मुंहासों की समस्या से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए जामुन के बीजों को अलग करके जामुन का रस निकाल लें. अब इस रस को रूई की मदद से डायरेक्ट चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक सूखने के बाद ताजे पानी से फेस को धो लें.

ये भी पढ़ें: साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

जामुन का हेयर मास्क लगाएं
त्वचा के साथ-साथ जामुन का इस्तेमाल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. गर्मियों में बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने के लिए जामुन का हेयर मास्क सबसे कारगर नुस्खा है. इसके लिए सबसे पहले जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में 4-5 चम्मच मेंहदी, दही और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे बालों पर अच्छे से अप्लाई करें और 2 घंटे बाद शैंपू कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर