लाइव टीवी

जान्हवी कपूर ने जिम में कुछ ऐसे किया Pilates, जानें क्यों करते हैं ये एक्सरसाइज

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 5:02 PM IST
जान्हवी कपूर ने जिम में कुछ ऐसे किया Pilates, जानें क्यों करते हैं ये एक्सरसाइज
शूटिंग से वक्त निकालकर जान्हवी, जिम में भरपूर समय बिताती हैं.

ट्रेनर नम्रता ने जान्हवी का एक वर्कआउट वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है जिसमें वो और जान्हवी वर्कआउट करते नजर आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 5:02 PM IST
  • Share this:
जान्हवी कपूर न सिर्फ एक अच्छी एक्ट्रेस बल्कि वह फिटनेस को लेकर भी काफी सचेत हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री में लोग उन्हें फिटनेस फ्रीक भी कहते हैं. शूटिंग से वक्त निकालकर जान्हवी, जिम में भरपूर समय बिताती हैं. वह अक्सर अपनी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित के पिलेट्स स्टूडियो के बाहर स्पॉट होती हैं. जान्हवी खुद कहती हैं कि फिट रहने की लिए वह हर कोशिश करती हैं. वह अपना अधिकतर समय अपने वर्कआउट क्लासेस को देती हैं. हाल ही में उनकी ट्रेनर नम्रता ने जान्हवी का एक वर्कआउट वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है जिसमें वो और जान्हवी वर्कआउट करते नजर आ रहे हैं. जान्हवी का ये वर्कआउट वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

इसे भी पढ़ेंः कुछ ऐसे HOT अंदाज में नजर आईं एक्ट्रेस अनन्या पांडे, इस खास ड्रेस से लगाया फैशन का तड़का



 


Loading...



View this post on Instagram




 

Fluid movement with @janhvikapoor one of our favourite series! Our glutes are on fire! Haha #MondayMotivation #MondayMood #PilatesGirls


A post shared by Namrata Purohit (@namratapurohit) on






आपको बता दें कि जान्हवी अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा एक्टिव रहती हैं. उन्होंने खुद बताया था कि फिल्मों के अलावा उनकी जिंदगी में उनका परिवार और उनका जिम सेशन दोनों काफी अहम हैं. जान्हवी अक्सर पिलेट्स की क्लासेस लेती नजर आती हैं. आपको बता दें कि पिलेट्स, मानसिक स्थिति और शारीरिक ट्रेनिंग को आपस में जोड़ता है जो कि किसी व्यक्ति को मजबूत और स्ट्रेचेबल बनाने में मदद करती है. पिलेट्स शरीर के तनाव को दूर करता है. साथ ही सांस संबंधित बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है. यह मांसपेशियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

इसे भी पढ़ेंः शेडेड सिक्विन ड्रेस में बेहद HOT नजर आईं भूमि पेडनेकर, इंस्टाग्राम पर लोगों को बनाया दीवाना

पिलेट्स से स्पीड को कंट्रोल किया जाता है
Pilates एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें speed को कंट्रोल किया जाता है. इसमें कई पोजीशन और trend होते हैं. लंबी सांस लेना और रिलेक्स करना इसके अहम पहलू हैं. अगर इसे सही तरीके से किया जाए तो इससे flexibility, strength आती है और tolerance बढ़ती है. Pilates में पेट, पीठ और womb की मसल पर ध्यान दिया जाता है. इसलिए इन मसल्‍स को टाइट करना जरूरी है.

प्रेग्नेंसी के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया को स्‍ट्रॉन्ग बनाती है
इसमें कई ऐसी अवस्था होती हैं जिससे आप मसल को मजबूत कर सकती हैं और धीरे-धीरे ये और चुनौतीपूर्ण हो जाता है, लेकिन इससे आपकी बॉडी पर स्‍ट्रेस नहीं पड़ता. जिम जाने के अलावा आप pilates एक्‍सरसाइज को घर पर भी कर सकते हैं. Pilates धीमे और कंट्रोल करने वाली कोर एक्सरसाइज की तरह होता है, जो एब्स पर बेहतर काम करता है. पिलेट्स एक बॉडी बिल्डिंग विधि है जो बॉडी के strength training खासकर पेट के हिस्‍से और प्रेग्नेंसी के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया को स्‍ट्रॉन्ग बनाती है.

बैली फैट को करता है कम
पिलेट्स बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करती है. यदि आप बैली फैट कम करना चाहते हैं तो pilates एक्‍सरसाइज से बेहतर आपके लिए कुछ और नहीं हो सकता. कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी आप pilates एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपकी कमर और हिप्‍स की मसल्‍स भी मजबूत होती हैं. पिलेट्स के दौरान पैरों में मूवमेंट होने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे पैर की सूजन तथा ऐंठन ठीक होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...