• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जानें जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाना चाहिए और किन से करना चाहिए परहेज

जानें जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाना चाहिए और किन से करना चाहिए परहेज

डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास फलों के सेवन से बचना चाहिए- (Image-Shutterstock.com)

डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास फलों के सेवन से बचना चाहिए- (Image-Shutterstock.com)

Janmashtami 2021: जन्माष्टमी (Janmashtami) के दिन बहुत लोग व्रत रखते हैं लेकिन इस दौरान अपनी एनर्जी और इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost) करने के लिए उनको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बात की जानकारी कुछ लोगों को नहीं होती है.

  • Share this:

    Janmashtmi 2021:  जन्माष्टमी का त्यौहार इस वर्ष 30 अगस्त को सोमवार के दिन मनाया जायेगा. हर वर्ष कान्हा के जन्मदिवस (Birthday) के इस अवसर को देश भर में काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन घरों और मंदिरों में जहां भजन-कीर्तन के कायर्क्रम (Program) आयोजित होते हैं, तो वहीं भगवान श्रीकृष्ण के जीवन को दर्शाती मनमोहक झाकियों और दही हांडी उत्सव (Celebration) भी आयोजित होते हैं. लोग कान्हा के जन्म के समय यानी रात 12 बजे तक व्रत-उपवास और पूजा-अर्चना करते हैं और भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन रहते हैं. लेकिन कई बार इस दिन व्रत उपवास करने वाले कुछ लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि इस दिन उनको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जिससे उनको व्रत करने में किसी तरह की दिक्कत न रहे और उनकी एनर्जी और इम्यूनिटी भी बूस्ट हो सके. तो आइये आज आपको बताते हैं की जन्माष्टमी के व्रत में क्या खायें और क्या नहीं.

    ये भी पढ़ें: पुरुषों को स्पेशल फील कराएंगे ये गिफ्ट्स, बेहद काम भी आएंगे

    ड्राई फ्रूट्स खाएं

    कोरोना के इस दौर में व्रत के दिन इम्यूनिटी और एनर्जी को बेहतर बनाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए व्रत की शुरुआत अगर आप अखरोट या बादाम खाकर करेंगे तो इससे आपको दिन भर एनर्जी भी मिलती रहेगी और इम्यून सिस्टम भी कमज़ोर नहीं होगा.

    फल का सेवन करें

    व्रत के दिन आपकी एनर्जी कम न हो और आपकी इम्यूनिटी भी अच्छी रहे इसके लिए आप चाहें तो ब्लैकबेरी, तरबूज, अंगूर जैसे पानी वाले फलों का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं की आपको बार-बार भोजन न करना पड़े और पेट भी भरा रहे, तो इसके लिए आप केला, सेब और अमरूद जैसे मौसमी फलों का सेवन भी कर सकते हैं.

    दही की लस्सी

    जन्माष्टमी के व्रत में आप दही की लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको बार-बार प्यास का अहसास नहीं होता है. साथ ही आपका पेट भी भरा रहता है और इससे आपकी इम्यूनिटी और एनर्जी भी बूस्ट होती है.

    साबूदाना और कुट्टू का आटा

    व्रत में आपकी एनर्जी और इम्यूनटी को बेहतर बनाने में साबूदाना और कुट्टू का आटा भी काफी मदद कर सकते है. आप चाहें तो साबूदाने की खिचड़ी और खीर बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही आप कुट्टू के आटे के पराठे का सेवन भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2021: इस रक्षा बंधन बहन को दें ये प्यार भरे तोहफे, खुशी से खिल उठेगा चेहरा

    तले हुए खाने से करें परहेज़

    व्रत के पारण के समय बहुत लोग पकौड़े, चिप्स, पापड़, कुट्टू और सिंघाड़े की पूरी जैसी चीजों का सेवन करते हैं जो कि सही नहीं हैं. इनके सेवन से आपको बचना चाहिए क्योंकि इस तरह के भोजन से आपको एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज