लाइव टीवी

#nomarriagewomen: महिलाएं चला रहीं सेक्स और शादी से परहेज के खिलाफ अभियान, बच्चे न पैदा करने की दे रहीं सलाह

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 3:22 PM IST
#nomarriagewomen: महिलाएं चला रहीं सेक्स और शादी से परहेज के खिलाफ अभियान, बच्चे न पैदा करने की दे रहीं सलाह
महिलाएं चला रहीं सेक्स और शादी से परहेज के लिए अभियान, बच्चे न पैदा करने की दे रहीं सलाह

दरअसल, दक्षिण कोरिया और जापान में महिलाओं द्वारा शुरू किए गए 'नो मैरिज वुमन' अभियान का उद्देश्य है कि शादी ना करने को बढ़ावा देना.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 3:22 PM IST
  • Share this:
नो मैरिज वुमन (#nomarriagewomen): वो दिन अब गुजरे समय की बात बनते जा रहे हैं जब महिलाएं घर की चाहरदीवारी और किचन में ही कैद होकर रह जाती थीं. महिलाएं अब न केवल आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो गई हैं बल्कि अपने अधिकारों और अपनी आजादी को लेकर काफी मुखर और जागरुक भी हुई हैं. इस पहल में दक्षिण कोरिया व जापान में महिलाओं ने एक अनोखा अभियान शुरू किया है. इस अभियान का नाम है 'नो मैरिज वुमन' अभियान. आइए जानते हैं कि आखिर महिलाएं क्यों ये अभियान चला रही हैं और उनका उदेश्य क्या है...

इसे भी पढ़ें:  Miss Universe ज़ोज़ीबिनी ट्यूंजी का गजब का है फैशन स्टाइल, क्या आप करना चाहेंगी कॉपी?

दरअसल, दक्षिण कोरिया और जापान में महिलाओं द्वारा शुरू किए गए 'नो मैरिज वुमन' अभियान का उद्देश्य है कि शादी ना करने को बढ़ावा देना. इस अभियान और महिलाओं के शादी न करने की वजह से देश में (दक्षिण कोरिया और जापान) में वित्तीय संकट खड़ा हो गया है.

इसे भी पढ़ें:  Miss Universe 2019:  ज़ोज़ीबिनी ट्यूंजी (Zozibini Tunzi) बनी मिस यूनिवर्स, जानें उनके बारे में

इस अभियान के तहत महिलाएं सहयोगियों और अन्य महिलाओं को नो डेटिंग, नो सेक्स, नो मैरिज और नो चिल्ड्रन की पालिसी का बखान कर रही हैं. सबसे ख़ास बात कि इसके तहत महिलाएं मातृत्व सुख से वंचित रहने यानी कि बच्चा पैदा करने से भी बच रही हैं.

इसे भी पढ़ें: ‘Sexiest Asian Men Of This Decade’ ऋतिक रोशन के ये स्टाइल आप भी कर सकते हैं कॉपी

महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे 'नो मैरिज वुमन' अभियान की वजह से दोनों देश दुनिया के सबसे कम जन्म दर वाले देशों में शामिल हो गए हैं. जापान पहले और दक्षिण कोरिया आठवें स्थान पर आ गया है.कोरिया में तो महिलाएं ‘हैशटेग नो मैरिज वुमन' अभियान चला रही हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 3:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर