Juice For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये 3 होममेड जूस

गाजर में विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जो आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है.

गाजर में विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जो आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है.

Juice For Eyes: अपनी डाइट (Diet) में कुछ खास होममेड जूस को शामिल करके आप अपने आंखों को कमजोर होने से बचा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 6:21 AM IST
  • Share this:
Juice For Eyes: खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट और लगातार स्क्रीन के सामने बैठकर काम करने से आंखें कमजोर (Weak Eyes) होने लगती हैं. ऐसें में नजर का पॉवर बढ़ाने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन अगर आप चश्मा नहीं लगाना चाहते हैं और आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) आपकी मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि अपनी डाइट में कुछ खास होममेड जूस को शामिल करके आप अपने आंखों को कमजोर होने से बचा सकते हैं. दरअसल 3 प्रकार के ये होममेड जूस न सिर्फ आपके हेल्थ के लिए लिए अच्छे हैं बल्कि ये आपकी आंखों की रोशनी को भी तेज करेंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं ये जूस.

गाजर का जूस

आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. गाजर में विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जो आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है. अगर आप गाजर के जूस में टमाटर को भी मिलाकर कर पी सकते हैं. इस जूस को आप नाश्ते के वक्त भी पी सकते हैं. इस जूस को पीने से आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः इन 5 चीजों की मदद से पेट को रखें स्वस्थ, पाचन होगा दुरुस्त
पालक का जूस

अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां भी इसमें आपकी मदद कर सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं, खासकर पालक. पालक की सब्जी सेहत के लिए जितनी हेल्दी होती है उतना ही हेल्दी पालक का जूस भी होता है. अगर आप हर रोज एक गिलास पालक का जूस पिएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़ जाएगी. पालक में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है.

आंवले का जूस



आंखों की रोशनी बढ़ाने में आंवले का जूस भी मददगार साबित हो सकता है. इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. वैसे तो आप आंवले का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में कर सकते हैं. फिर चाहे वह कच्चा आंवला हो या फिर जूस के रूप में.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज