डेंगू को हराएगा पपीते के पत्तों का जूस, इम्‍यून सिस्‍टम होगा मजबूत

डेंगू को हराएगा पपीते के पत्तों का जूस, इम्‍यून सिस्‍टम होगा मजबूत
पपीते के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें विटमिन-सी और एंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

डेंगू में प्लेटलेट्स (Platelets) बहुत तेजी से कम होने लगती हैं. इसमें सिर में दर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार आता है. मरीज का इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) बुरी तरह प्रभावित होता है.

  • Share this:
बरसात के मौसम में जहां कई तरह की बीमारियां फैलने लगती हैं, वहीं इसमें डेंगू (Dengue) के मच्‍छर भी पनपने लगते हैं. डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है. इस मामले में जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. दरअसल, डेंगू में प्लेटलेट्स (Platelets) बहुत तेजी से कम होने लगती हैं. इसमें सिर में दर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार आता है. मरीज का इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) बुरी तरह प्रभावित होता है. ऐसे में डेंगू पर काबू पाने के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खे अपनाए जा सकते हैं, जो फायदा पहुंचाएंगे.

 

पपीते के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें विटमिन-सी और एंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है और इसमें मौजूद एंटिऑक्सीडेंट्स वायरस को खत्‍म करनेे मेें मददगार  साबित होता हैं.



इस तरह करें तैयार
डेंगू मर्ज में पपीते के पत्तों के जूस को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये पत्तियां डेंगू के लक्षणों को खत्म करने में असरकारक होती हैं. इसके लिए मध्यम आकार के पपीते के कुछ पत्तों को आधा सुखा लें. इसके बाद इन्‍हें अच्‍छी तरह धोकर करीब दो लीटर पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि इसका पानी आधा न रह जाए. इसके बाद इसे छान कर मरीज को दिया जा सकता है. कहा जाता है कि इसे पीना डेंगू रोग में फायदेमंद होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज