बालों की रीग्रोथ में कलौंजी है बहुत फायदेमंद, इस हेयर पैक के इस्‍तेमाल से बाल होंगे लंबे-घने

कलौंजी नमी को बालों में लॉक करके उनकी शाइन को बढ़ाने और फ्रिजीनेस को दूर करने में मदद करता है.Image Credit : Pexels/RF._.studio

कलौंजी नमी को बालों में लॉक करके उनकी शाइन को बढ़ाने और फ्रिजीनेस को दूर करने में मदद करता है.Image Credit : Pexels/RF._.studio

Kalonji Hair Pack : कलौंजी (Kalonji) बालों (Hair) के लिए बहुत ही उपयोगी है. इसमें कंडिशनिंग गुण होते हैं जो बालों को कंडिशन करने के साथ साथ टूटने से बचाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 8:50 AM IST
  • Share this:
Kalonji Hair Pack : कई लोग कलौंजी (Kalonji) को ब्‍लैक सीड यानी काले बीज के नाम से जानते है. यह कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के काम आता है. प्राचीन काल से ही कलौंजी का प्रयोग आयुर्वेद की दवाओं में किया जाता है. कलौंजी आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है. लगभग 15 एमीनो ऐसिड से भरपूर कलौंजी हमारे बॉडी और हेयर के लिए जरूरी प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. साथ ही यह एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट भी है. कलौंजी बालों (Hair Care) के लिए भी बहुत ही उपयोगी है. इसमें कंडिशनिंग गुण हैं जो बालों को कंडिशन करता है और टूटने से बचाता है. इसके अलावा यह बीज बालों के रोम को मजबूत करने और हेल्‍दी स्‍कैल्‍प को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और विटामिन्‍स हेल्‍दी बनाते हैं जिससे बालों का झड़ना और सूखापन समाप्‍त हो जाता है.

कई हैं फायदे

कलौंजी नमी को बालों में लॉक करके उनकी शाइन को बढ़ाने और फ्रिजीनेस को दूर करने में मदद करता हैं. इसमें मौजूद फैटी एसिड बालों को तीव्रता से हाइड्रेट करने में मदद करता हैं. प्रदूषण, स्टाइलिंग, हीटिंग ट्रिटमेंट के साइड इफेक्‍ट्स को दूर करता है यह स्‍कैल्‍प की समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ और खुजली आदि को भी शांत करता है. अगर आप भी बालों की इन समस्‍यया से जूझ रहे हैं और बालों को घना बनाना चाहते हैं तो आप यहां जानेंगे कि आधिक कलौंजी से हेयर मास्‍क कैसे बनाया जाता है और इसे कैसे इस्‍तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें : ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व




1.कलौंजी ऑयल हेयर मास्‍क



कलौंजी ऑयल हेयर मास्‍क बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच कलौंजी, 1/4 कप हेयर ऑयल और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें लें. इसे बनाने के लिए कलौंजी को थोड़ा सा कुचल दें और इसमें तेल मिलाएं. फिर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालें और बीज को रात-भर के लिए तेल में मिक्‍स होने के लिए छोड़ दें. तेल को बालों में लगाने से पहले गर्म पानी की कटोरी में रखकर थोड़ा गर्म करें. अपनी स्‍कैल्‍प पर गुनगुना तेल लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. बालों में अगर कलौंजी पाउडर फंस रही है तो एक बार बालों के सूख जाने के बाद अपने बालों को ब्रश कर लें. 1 घंटे बाद बालों को घो लें.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

2.एलोवेरा कलौंजी हेयर मास्‍क

एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी को अच्‍छी तरह से पीस लें और छन्‍नी से छान लें. दो चम्‍मच ताजे एलोवेरा जेल को इसमें मिलाएं और पेस्‍ट बना लें. इसे पेस्‍ट को आधे घंटे के लिए अगल रखें. बालों में अच्‍छी तरह से इसे लगाएं.1 घंटे बाल बालों को सादे पानी से धो दें. इसे आप हफ्ते में दो बार करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज