Kangana Ranaut Birthday: फिट रहने के लिए जमकर वर्कआउट करती हैं कंगना, दलिया से करती हैं दिन की शुरुआत

कंगना ब्रेकफास्ट में दलिया खाकर अपने दिन की शुरुआत करती हैं.

कंगना ब्रेकफास्ट में दलिया खाकर अपने दिन की शुरुआत करती हैं.

Kangana Ranaut Birthday: कंगना के फिटनेस (Fitness) रूटीन में योग (Yoga) भी शामिल है. बॉडी को लचीला बनाए रखने के लिए कंगना रोजाना योग करती हैं. इससे वह अपनी बॉडी को रिलैक्‍स करके उसे शेप में लाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 8:34 AM IST
  • Share this:
Happy Birthday Kangana Ranaut: कंगना रनौत उन ऐक्ट्रेसेस में एक हैं जो इंडस्ट्री में न सिर्फ अपनी एक्टिंग की वजह से मशहूर हैं बल्कि लोग उनकी फिटनेस की तारीफ करते भी नहीं थकते. हालांकि कंगना अपने विवादास्पद बयान के चलते काफी चर्चा में रहती हैं लेकिन लोग उनकी एक्टिंग और फिटनेस के भी कायल हैं. कंगना खुद को फिट रखने के लिए जमकर वर्कआउट करती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं वह इस विशेष डाइट चार्ट भी फॉलो करती हैं. कंगना एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें महज 22 साल की उम्र में ही नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. कंगना को तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं. कंगना सिर्फ जिम में हीं बल्कि अपने घर पर भी वर्कआउट करती हैं. क्वारंटाइन पीरियड में भी कंगना ने अपने ट्रेनर के साथ मनाली स्थित अपने घर पर भी जमकर एक्‍सरसाइज की थी. उन्होंने अपनी फिटनेस की कई वीडियोज और तस्वीरें अपने फैंस के लिए सोशल मीडिया पर शेयर भी की हैं. आज बॉलीवुड की क्ववीन यानी कंगना रनौत का जन्मदिन है. आइए इस मौके पर आपको बताते हैं कि कंगना रनौत एक फिटनेस फ्रीक है और खुद को फिट रखने के लिए क्या क्या करती हैं.

जिम में जमकर वर्कआउट

कंगना जिम में वेट लिफ्टिंग से जुड़े कई तरह के एक्सरसाइज करती हैं. वह पुश अप्स और सिट अप्स भी करती हैं. इसके अलावा डेली रूटीन में खुद को फिट रखने के लिए कंगना पिलाटे्स करती हैं. कंगना फिट रहने के लिए रोजाना रनिंग और दूसरी एक्‍सरसाइजेस भी करती हैं. कंगना अपनी बॉडी को बैंलेस करने के लिए हफ्ते में 5 दिन जिम जाती हैं. वह जिम में कम से कम 2 घंटे का वर्कआउट करना अच्‍छा मानती हैं. इसके अलावा वह अपने फिटनेस ट्रेनर से खास तरह की ट्रेनिंग भी लेती हैं.

इसे भी पढ़ेंः एक्ट्रेस श्रुति हासन की तरह रहें हेल्दी और फिट, बनाएं ऐसा फिटनेस प्लान
योग और मेडिटेशनकंगना के फिटनेस रूटीन में योग भी शामिल है. बॉडी को लचीला बनाए रखने के लिए कंगना रोजाना योग करती हैं. इससे वह अपनी बॉडी को रिलैक्‍स करके उसे शेप में लाती हैं. इसके अलावा वह रेगलुर मेडिटेशन भी करती हैं. कंगना खुद को फिट रखने के लिए किक बॉक्सिंग भी करती हैं. इससे वह फिट तो रहती ही हैं साथ ही उनका स्टैमिना भी बढ़ता हैं. कंगना ये सभी कुछ रेगुलर करती हैं और कितनी भी बिजी क्‍यों न हो, एक्‍सरसाइज करना कभी भी मिस नहीं करती हैं.
ऑयली और फैटी फूड से रहती हैं दूरऑयली और फैटी फूड से कंगना हमेशा ही दूर रहती हैं. उनका मानना है कि बहुत ज्यादा तला-भुना खाना खाने से न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि शरीर के कई ऑर्गन्स को भी नुकसान पहुंचता है. फैटी और ऑयली फूड से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ता है और टाइप 2 डायबीटीज का खतरा भी रहता है. लिहाजा इस तरह के खाने से वह हमेशा ही दूर रहती हैं.ब्रेकफास्ट में दलियाकंगना ब्रेकफास्ट में दलिया खाकर अपने दिन की शुरुआत करती हैं. फाइबर से भरपूर दलिया जो न सिर्फ ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है. दलिया कंगना का फेवरेट ब्रेकफास्ट है. दलिया के अलावा फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होल ग्रेन सीरियल भी कंगना को ब्रेकफास्ट में खाना अच्छा लगता है. कंगना लंच से पहले मिड-डे स्नैक्स के तौर पर फाइबर, विटमिन और मिनरल्स से भरपूर ताजे फल खाना पसंद करती हैं. इसके अलावा शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध करवाने के मकसद से वह प्रोटीन शेक का भी सेवन करती हैं.




लंच में कंगना को सलाद, होल वीट रोटी, चावल के साथ दाल और उबली हुई सब्जियां खाना पसंद है. कंगना का मानना है कि पोषण से भरपूर सलाद से वेट मैनेज होता है, चावल ग्लूटेन फ्री होता है, होल वीट रोटी कार्ब्स से भरपूर होने की वजह से हेल्दी होती हैं, दाल प्रोटीन से भरपूर होती है और उबली हुई सब्जी पेट के लिए हल्का रहता है और स्किन के लिए भी अच्छा होता है.



डिनर में उबली हुई सब्जियां

शाम के नाश्ते के तौर पर कंगना ब्राउन ब्रेड और फ्रेश फ्रूट्स खाना पसंद करती हैं. उन्हें जूस ज्यादा पसंद नहीं है. इसकी बजाय वह ताजे फल खाती हैं. रात के डिनर की बात करें तो कंगना वेजिटेबल सूप पीना पसंद करती हैं जो बेहद हेल्दी होता है. कंगना को अपना डिनर हल्का रखना पसंद है लिहाजा वह सूप के अलावा उबली हुई सब्जियां और सलाद खाना पसंद करती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज