Kanya Puja 2020 Gift: कन्या पूजन में कन्याओं को दें ये गिफ्ट, खुश होंगी देवी मां

कन्या पूजन में कन्याओं को दें ये गिफ्ट (फोटो साभार: instagram/byohrishta)

Kanya Puja 2020 Gift:माता रानी को प्रसन्न करने और आशीर्वाद के लिए कन्या पूजन को आवश्यक माना गया है. कन्या पूजन में 9 छोटी-छोटी कन्याएं होती हैं जिन्हें भोजन के बाद गिफ्ट में भी कुछ देना चाहिए...

  • Share this:
    Kanya Puja 2020 Date: कन्या पूजन आज 24 अक्टूबर को है. नवदुर्गा के नौ रूपों की पूजा के बाद महानवमी के दिन नवरात्रि का समापन होता है. जिस तरह कलश स्थापना के साथ नवरात्रि (Navratri) की स्थापना की जाती है, उसी तरह इसका समापन भी किया जाता है. माता का हवन करने के बाद भोग लगाने आदि प्रक्रियाओं के तहत नवरात्रि समापन का कार्य किया जाता है. इस दिन 9 कन्याओं की पूजा भी की जाती है और उन्हें भोजन भी कराया जाता है. माता को प्रसन्न करने और आशीर्वाद के लिए कन्या पूजन को आवश्यक माना गया है.

    शास्त्रों के अनुसार व्रत का परायण करने से पहले 9 कन्याओं की पूजा और उन्हें भोजन कराया जाता है. उसके बाद ही व्रत खोला जाता है. नौ कन्याओं को माता की 9 देवियों के रूप में मानते हुए कन्या पूजन किया जाता है. कोरोना वायरस के समय जितना सम्भव हो, उतनी अपने घर या परिवार की कन्याओं को शामिल करना उचित विकल्प है. कन्या पूजन में 9 छोटी-छोटी कन्याएं होती हैं जिन्हें भोजन के बाद गिफ्ट में भी कुछ देना चाहिए. 9 साल से कम उम्र की बच्चियों को कन्या पूजन में शामिल करने की प्रथा भी है. कन्या पूजन के बाद उन्हें क्या गिफ्ट दे सकते हैं, उसके बारे में यहाँ बताया गया है.

    खिलौने
    छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा कोई चीज पसंद आती है, तो वह खिलौने हैं. खिलौने से बच्चे खुश भी रहते हैं. उन्हें डॉल, टेडी या ऐसा ही कुछ दे सकते हैं. रंगबिरंगे गेम्स आइटम भी उन्हें दिए जा सकते हैं. इससे बच्चों को भी खेलने का कोई आइटम मिल जाएगा.

    पढ़ने की चीजें
    कन्या पूजन के बच्चे स्कूलों के शुरूआती दौर में होते हैं, ऐसे में उन्हें पढ़ाई सेज जुड़ी स्टेशनरी सामग्री गिफ्ट के रूप में दी जा सकती है. इनमें पेन्सिल, शार्पनर, इरेजर, कोपी और किताब आदि शामिल है. कोरोना के समय घरों में ही पढ़ने वाले बच्चों के लिए ये चीजें लाभदायक भी होंगी.

    सिक्के
    भोजन के बाद दक्षिणा देने से मां का आशीर्वाद मिलने की मान्यता है. ऐसे में कन्याओं को सिक्के दिए जा सकते हैं. दक्षिणा के रूप में पैसे देने का चलन सालों से है इसलिए उपहार के रूप में सिक्के बभी दिए जा सकते हैं. आमतौर पर भी दक्षिणा में सिक्के दिए जाते हैं. चांदी का सिक्का भी दे सकते हैं.
    लाल वस्त्र
    इसे मां का रंग माना जाता है. लाल रंग की चुनरी कन्या पूजन के बाद उपहार में दी जा सकती है. मां को प्रसन्न करने के लिए ही कन्या पूजन होता है, ऐसे में माँ के प्रिय लाल रंग के कपड़े या चुनरी कन्याओं को गिफ्ट में दी जा सकती है. इससे माँ प्रसन्न होती हैं.
    सजने का सामान
    कई छोटे बच्चों को सजने-संवरने का काफी शौक होता है. उनको कन्या पूजन के बाद सजने का सामान गिफ्ट में दिया जा सकता है. बिंदी, चूड़ियां, नेकलेस, हेयरबैंड, ईयररिंग, ब्रेसलेट आदि चीजें छोटी बच्चियों को काफी पसंद होती हैं. उन्हें गिफ्ट के रूप में ये सभी चीजें दी जा सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.