Home /News /lifestyle /

Karva Chauth 2021: करवाचौथ पर दिखना है खास तो मेकअप किट में रखें ये 5 जरूरी चीजें

Karva Chauth 2021: करवाचौथ पर दिखना है खास तो मेकअप किट में रखें ये 5 जरूरी चीजें

बिंदी और सिंदूर के बिना सुहागनों का शृंगार अधूरा लगता है. Image: instagram/indianmakeupartists

बिंदी और सिंदूर के बिना सुहागनों का शृंगार अधूरा लगता है. Image: instagram/indianmakeupartists

Karva Chauth Makeup Tips: करवाचौथ (Karva Chauth) के दिन विवाहित महिलाएं (Married Women) सज-संवर कर पति की लंबी आयु (Husband's Long Life) के लिए व्रत करती हैं और पूजा पाठ करती हैं.

    Karva Chauth Makeup Tips: कार्तिक महीना (Kartik Month) 21 अक्‍टूबर से शुरू हो चुका है और इसी के साथ इस महीने महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहारों का समय भी आ गया है. हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्‍योहार दीपावली भी इसी महीने है. वहीं सुहाग की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ (Karva Chauth) व्रत भी इसी महीने में है. करवा चौथ व्रत कार्तिक महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को रखते हैं जिसमें सुहागन महिलाएं भगवान शिव और उनके पूरे परिवार यानी कि माता पार्वती, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की पूजा करती हैं. इस दिन महिलाएं खूब सजती-संवरती हैं और ड्रेस के साथ मेकअप कॉम्बिनेशन तैयार करती हैं. अगर आप भी इस दिन अपने पति के लिए सोलह शृंगार करने की तैयार कर रही हैं तो अपने मेकअप किट (Makeup Kit) में खास चीजों को जरूर रख लें. इनकी मदद से आप अपने लुक को परफेक्‍ट फेस्टिवल लुक (Festival look) दे सकती हैं और सबसे खास नजर आ सकती हैं.

    आइए हम आपको बताते हैं कि अपने मेकअप किट में किन चीजों को पहले से रखकर तैयारी कर लें.

    करवा चौथ में तैयार होने के लिए मेकअप किट में जरूर रखें ये चीजें

    1. फाउंडेशन के साथ प्राइमर जरूरी

    अगर आप अपने मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग और फ्लॉलेस रखना चा‍हती हैं तो चेहरे पर मेकअप करने से पहले बेस बनाएं. इसके लिए आपके पास प्राइमर और फाउंडेशन होना जरूरी है. प्राइमर आपकी त्वचा और मेकअप के बीच एक लेयर बनाता है जिससे पोर्स छोटे हो जाते हैं. ऐसा करने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है. इस बात का ध्‍यान रखें कि जब भी प्राइमर खरीदें तो अपने स्किन क्‍वालिटी के हिसाब से ही खरीदें और फाउंडेशन अपनी स्किन टोन से मैच करता लें.

    ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: जानें कब मनाई जाएगी करवाचौथ, क्या है पूजा सामग्री लिस्ट और चंद्रोदय का समय

    2. कॉम्पैक्ट जरूरी

    जब आपका मेकअप बेस तैयार हो जाता है तो इसे सेट करने के लिए कॉम्पैक्ट जरूरी है. ऐसा करने से आपका मेकअप सही लगेगा. आप स्किन क्‍वालिटी के हिसाब से ही कॉम्‍पैक्ट खरीदें और दिनभर टचपअ करते रहें.

    3. आई मेकअप

    इस दिन आंखों का मेकअप खास होना जरूरी है. इसके लिए काजल और वॉटरप्रूफ आई लाइनर दोनों जरूर रखें. ऐसा करने से आपकी आंखें बड़ी और आकर्षक नजर आएंगी. इन दो चीजों को मेकअप किट में जरूर शामिल करें.

    4. बिंदी और सिंदूर

    बिंदी और सिंदूर के बिना सुहागनों का शृंगार अधूरा लगता है. ऐसे में आप अपनी ड्रेस के हिसाब से पहले ही बिंदी के रंग और आकार का चुनाव कर लें. आप चाहें तो सिंपल लाल बिंदी भी इस मौके पर लगा सकती हैं. इसके अलावा सिंदूर भी लाल लगाएं.

    ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सरगी में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

    5. लिपस्टिक

    लिपस्टिक आपके मेकअप को कंप्‍लीट लुक देती है. ऐसे में इस दिन आप अपने आउटफिट के हिसाब से लिपस्टिक शेड पहले से ही खरीद कर रखें. हालांकि, इस दिन पिंक, ब्राउन शेड की बजाए रेड शेड की लिपस्टिक लगाएं तो ये आपके सिंदूर और बिंदी से मैच करता दिखेगा.

    Tags: Karva Chauth 2021, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर