Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर श्रृंगार करते समय इन खूबसूरत बिंदियों को करें ट्राई, कहीं नजर न लग जाए

गोल और मीडियम साइज की बिंदी हर चेहरे पर सूट करती है.
गोल और मीडियम साइज की बिंदी हर चेहरे पर सूट करती है.

करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) पर महिलाएं हाथों में मेहंदी (Mehndi) लगाती हैं, पैरों में पायल पहनती हैं और आलता लगाती हैं, हाथों में अपनी ड्रेस के साथ मैचिंग कर चूड़ियां पहनती हैं लेकिन महिलाओं का लुक बिना बिंदी (Bindi) के हमेशा अधूरा लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 9:22 AM IST
  • Share this:
आज करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन शादीशुदा सुहागिन महिलाएं (Married Women) अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत (Vrat) रखती हैं. महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार करती हैं. वह शाम के वक्त सज धजकर चांद (Moon) को अर्घ्य देती हैं और फिर अपना व्रत खोलती हैं. शादीशुदा महिलाओं के लिए यह त्योहार बहुत खास होता है. इस दिन वह सबकुछ ट्राई करती हैं जो उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा दें. महिलाएं हाथों में मेहंदी (Mehndi) लगाती हैं, पैरों में पायल पहनती हैं और आलता लगाती हैं, हाथों में अपनी ड्रेस के साथ मैचिंग कर चूड़ियां पहनती हैं लेकिन महिलाओं का लुक बिना बिंदी के हमेशा अधूरा लगता है. महिलाओं के पास वैसे तो बिंदियों का कलेक्शन होता है, जिसे वह अपने फेस के हिसाब से लगाती हैं. इन दिनों कई ऐसी ट्रेंडी बिंदी डिजाइन्स बाजार में मौजूद हैं जो आपकी खूबसूरती को और बढ़ा सकती हैं. अगर आप करवा चौथ पर सिंपल और परफेक्ट लुक कैरी करना चाहती हैं तो कुछ खास डिजाइन्स की बिंदी का इस्तेमाल कर सकती हैं. खास बात है कि यह बिंदी डिजाइन अक्सर ट्रेंड में बने रहते हैं.

छोटी बिंदी
अगर आपको छोटी बिंदी लगाना पसंद है तो करवा चौथ पर इसे ट्राई कर सकती हैं. छोटी बिंदी में कई डिजाइन है जैसे रंगोली, फूल, या फिर स्नैक डिजाइन, आप चाहें तो अपने फेस के अनुसार चुनाव कर सकती हैं. वहीं आपका फेस हार्ट शेप में है तो आप पर छोटी बिंदी बहुत सूट करेगी. अगर आप गोल बिंदी के बजाय अलग डिजाइन में छोटी बिंदी कैरी करना चाहती हैं तो अपने कॉस्ट्यूम के अनुसार इसका चुनाव करें.

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2020: इस करवा चौथ फूलों से सजाएं अपने सुंदर बाल, ये स्टाइल बदल देंगे लुक
नग/स्टोन बिंदी


स्टोन वाली बिंदी सिल्वर और गोल्डन दो रंगों में आती है. इसमें आपको कई अलग-अलग डिजाइन देखने को मिल जाएंगे, लेकिन इसे खरीदने से पहले यह चेक कर लें कि आपके चेहरे पर किस साइज की स्टोन बिंदी अच्छी लगेगी. अगर आपका फेस छोटा है तो आप पर यह डिजाइन अच्छा लग सकता है.

गोल स्टीकर बिंदी
स्टीकर बिंदी का क्रेज कभी खत्म नहीं होता. यही नहीं यह किसी भी आउटफिट के साथ मैच कर जाता है. गोल और मीडियम साइज की बिंदी हर चेहरे पर सूट करती है. महिलाएं आम दिनों के अलावा त्योहार या किसी और फंक्शन में भी अक्सर स्टीकर बिंदी का इस्तेमाल करती हैं. आपका चेहरा गोल है तो परफेक्ट लुक देने के लिए मीडियम गोल बिंदी माथे के बीच लगाएं.

बंगाली स्टाइल बड़ी बिंदी
ट्रेडिशनल लुक के साथ कई महिलाएं बड़ी बिंदी लगाती हैं. लेकिन आप अपने आउटफिट्स और फेस के हिसाब से ही इस बिंदी का चुनाव करें. अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो बड़ी बिंदी लगाकर एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं. कई ऐसे बॉलीवुड सेलेब हैं जो बड़ी बिंदी का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें काजोल, ऐश्वर्या राय बच्चन शामिल हैं.

कुमकुम मराठी बिंदी
फिल्मों की वजह से इन दिनों मराठी लुक खूब पसंद किया जा रहा है. आउटफिट से लेकर बिंदी तक इन दिनों काफी ट्रेंड में है. अगर आप चाहे तो अपनी साड़ी के अनुसार मराठी डिजाइन बिंदी लगा सकती हैं. खास बात है कि मराठी डिजाइन बिंदी आप कुमकुम या फिर सिंदूर से भी माथे पर लगा सकती हैं. करवाचौथ पर इस डिजाइन से आप अपने लुक को खूबसूरत बना सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर पहनें ये खास चूड़ियां, बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

डिजाइनर बिंदी
अगर आप डिजाइनर बिंदी लगाने की शौकीन हैं तो अलग-अलग कलर, साइज और शेप में इसे रख सकती हैं. डिजाइनर बिंदी करवा चौथ जैसे खास दिन के लिए एकदम परफेक्ट है. इस तरह की बिदिंयों को स्टोन, गोल्डन धागे, और मोतियों से सजाया जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज