Home /News /lifestyle /

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर बालों को बिना डैमेज किए बनाएं खूबसूरत और शाइनी, ट्राई करें होममेड सीरम

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर बालों को बिना डैमेज किए बनाएं खूबसूरत और शाइनी, ट्राई करें होममेड सीरम

नेचुरल तरीके से करें हेयर स्‍टाइलिंग. Image : shutterstock.com

नेचुरल तरीके से करें हेयर स्‍टाइलिंग. Image : shutterstock.com

Karwa Chauth Hair Styling : अगर आप करवा चौथ (Karwa Chauth) पर बालों को नुकसान (Damage free) पहुंचाए बिना शाइनी और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो घर पर बने नेचुरल हेयर सीरम ( Hair Serum) का उपयोग करें.

    Karwa Chauth Hair Styling: आज करवा चौथ (Karwa Chauth) का त्‍योहार मनाया जा रहा है.  इस दिन खूबसूरत दिखने के लिए वे अपने आउट फिट और मेकअप के साथ साथ बालों को भी स्‍टाइल (Hair Style) करती हैं. हेयर स्‍टाइलिंग के लिए आमतौर पर कर्लिंग आयरन, स्‍ट्रेटनिंग टूल्‍स आदि का प्रयोग किया जाता है लेकिन ये चीजें बालों को काफी डैमेज (Damage) करते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इनकी वजह से बाल परमानेंट डैमेज तक हो सकते हैं जिन्‍हें ठीक करने में सालों लग सकता है. ऐसे में आप अगर स्‍टाइलिंग का नेचुरल और डैमेज फ्री तरीका निकाले तो ये  बालों के लिए अधिक सेफ होगा. आप इसके लिए घर पर बने खास हेयर सीरम (Homemade Hair Serum) का प्रयोग कर सकती हैं. ये बालों को खूबसूरत बनाने के साथ साथ शाइनी भी बनाते हैं. इसके अलावा ये बालों को पोषण देने का काम भी करते हैं. इन्‍हें बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत की भी जरूरत नही है. तो आइए हम आज आपको बताते हैं कि आप घर पर हेयर सीरम किस प्रकार बना सकते हैं.

    ये हैं हेयर सीरम बनाने का तरीका  

    1.ड्राई बालों के लिए

    अगर आपके बाल पहले से ही ड्राई हैं और ड्रैमेज भी हैं तो आप इन्‍हें सॉफ्ट बनाने के लिए इस तरह बनाएं हेयर सीरम.

    ये है सामग्री

    1 चम्‍मच जोजोबा या आर्गन ऑयल

    3 चम्‍मच ग्रेप सीड ऑयल

    लेवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें

    एक कैप्‍सूल विटामिन ई ऑयल

    ये है बनाने का तरीका

    सबसे पहले एक बोतल में इन सभी चीजों को रखें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. आप एक रात पहले बालों को शैंपू से धोने से पहले बालों पर इस सीरम को लगाएं और फिर हल्‍के हाथों से मालिश करें. अब बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें. टॉवल ड्राई होने के बाद कुछ बूंदों को गीले बालों पर लगाएं.

    2.उलझने वाले बालों के लिए

    अगर आपके बाद कर्ली हैं और जल्‍दी उलझते हैं तो आप इस तरह घर पर हेयर सीरम बनाएं. इसके प्रयोग से बाल आसानी से सुलझेंगे और बाल सॉफ्ट और शाइनी दिखेंगे.

    ये है सामग्री

    1 चम्‍मच जोजोबा तेल

    5 से 6 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

    ये है विधि

    एक कटोरी लें और दोनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से इसमें मिलाएं.  इन्‍हें आप धुले बालों पर लगाएं. आप अगर इसे शैंपू के बाद कंडीशनर की तरह लगाएं तो ये अधिक फायदेमंद होगा. 5 मिनट बालों में रहनें दें और फिर धो लें. आप चाहें तो शैंपू के बाद अपनी हथेली में एक चम्‍मच ये मिश्रण लें और गीले बालों पर लगाएं. इसके बाद बालों को सूखनें दें. आपके बाल खूबसूरत और शाइनी नजर आएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Karva Chauth 2021, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर