Karwa Chauth Sargi 2020: पहली बार कर रही हैं करवा चौथ व्रत, जानिए क्‍यों जरूरी है सरगी

करवाचौथ की शुरुआत सरगी से की जाए तो दिन भर थकान महसूस नहीं होगी.
करवाचौथ की शुरुआत सरगी से की जाए तो दिन भर थकान महसूस नहीं होगी.

Karwa Chauth Sargi 2020: करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह जल्‍दी उठकर सरगी का सेवन करती हैं. करवाचौथ की शुरुआत सरगी (Karwa Chauth Sargi) से की जाए तो दिन भर थकान महसूस नहीं होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 6:58 PM IST
  • Share this:
Karwa Chauth Sargi 2020: भारतीय सुहागिन महिलाओं का सबसे बड़ा त्योहार है करवा चौथ (Karwa Chauth). यह व्रत 4 नवंबर को रखा जाएगा. इसके आने से पहले ही इसको लेकर तैयारियां शुरू हो जाती हैं. करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है. इस व्रत में सरगी (Karwa Chauth Sargi) का विशेष महत्‍व है. करवाचौथ का व्रत दिन भर भूखा रह कर किया जाता है, इसलिए सुबह में महिलाएं सरगी का सेवन करती हैं. ताकि दिन भर ऊर्जा बनी रहे. इसलिए ये बहुत खास होती है. करवाचौथ की शुरुआत सरगी से की जाए तो दिन भर थकान महसूस नहीं होगी. अगर आप पहली बार व्रत कर रही है तो आपको जरूर जानना चाहिए कि क्‍या होती है सरगी और इसमें किन चीजों को शामिल करने से एनर्जी बनी रहेगी.

दूध से बनीं सेवई है जरूरी
सुहागिनें करवाचौथ का व्रत रखने से पहले सेवई खाती हैं. इसकी वजह यह है कि दूध से बनी सेवई शरीर को ताकत देती है और इसके सेवन से शरीर में शुगर संतुलित मात्रा में बनी रहती है. यही वजह है कि शरीर को थकावट नहीं होती. इसलिए करवाचौथ के व्रत की शुरुआत सेवई खाकर जरूर करें.

जरूर खानी चाहिए मिठाई
करवाचौथ की सरगी खाने के बाद दिन में आपको पेट संबंधी कोई समस्‍या न हो इसके लिए इसे खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं. इसकी वजह यह है कि मिठाई में कार्बोहाइड्रेट और चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है. ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है. इसकी वजह से चक्‍कर आने की समस्‍या नहीं होती.



इसे भी पढ़ें- Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर पहनें ये खास चूड़ियां

ड्राय फ्रूट्स जरूर करें शामिल
आपकी सरगी में ड्राय फ्रूट्स जरूर होने चाहिए. ताकि आप इसे खाकर दिनभर खुद को हेल्दी फील करें. साथ ही आपका शुगर लेवल भी ठीक रहेगा और थकान का अनुभव नहीं होगा और एनर्जी बनी रहेगी.

नारियल पानी बनाए रखेगा ऊर्जा
दिन भर प्‍यास न लगे और इसके लिए आपको सरगी खाने के बाद नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. सुबह सरगी के खाने के बाद सूर्योदय से पहले नारियल पानी पीना अच्‍छा रहता है.

इसे भी पढ़ें- Karwa Chauth 2020: जानें कब है करवा चौथ, इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा

ककड़ी का सेवन देगा राहत
करवा चौथ के दिन निर्जला व्रत में प्‍यास से बचने के लिए ककड़ी का सेवन अच्‍छा रहता है. इन चीजों से आपको जरूरी पोषण और ऊर्जा मिल जाती है. साथ ही पाचन भी दुरुस्‍त बना रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज