Home /News /lifestyle /

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत के लिए सरगी थाली में शामिल करें ये चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत के लिए सरगी थाली में शामिल करें ये चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास

सरगी में सेंवई या सूजी का हलवा खाया जा सकता है. Image : Instagram/indoribuzzz

सरगी में सेंवई या सूजी का हलवा खाया जा सकता है. Image : Instagram/indoribuzzz

Karwa Chauth 2021 Sargi Items : करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन निर्जला व्रत रखा जाता है. ऐसे में सरगी (Sargi) के दौरान कुछ ऐसी हेल्‍दी चीजों को खाना बेहतर होता है जिससे दिनभर भूख और प्यास न लगे.

    Karwa Chauth Sargi Items : सुहागन महिलाओं के लिए करवा चौथ (Karwa Chauth) का त्योहार बहुत ही खास होता है जिसमें महिलाएं दिनभर भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी आयु और सेहत के लिए व्रत रखती है. इस व्रत में भोर से पहले विवाहित महिलाएं सास द्वारा तैयार की गई सगरी (Sargi) थाली में परोसे जाने वाले फूड्स आइ‍टम (Food Items) को खाती हैं.  विशेषज्ञों का मानना है कि अगर खाली पेट खाए  जाने वाली इन चीजों में हल्‍दी ऑप्‍शन को रखा जाए तो दिन भर व्रत में दिक्‍कत नहीं आती. यही नहीं इन्‍हें खाने से दिनभर भूख प्‍यास भी नहीं लगती. तो आइए जानते हैं कि सरगी की थाली में किन चीजों को शामिल करकर दिन भर एनर्जी के साथ रहा जा सकता है .

    सरगी थाली में इन चीजों को शामिल करें

    1.सेब

    अगर आप सुबह एक सेब खाएं तो शरीर में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि की आपूर्ति हो जाती है. सेब से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती और ये शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है. एक सेव में करीब 80 प्रतिशत पानी होता है जिस वजह से बार-बार प्यास की समस्‍या नहीं होती. यह हर तरह से सेहत के लिए अच्‍छा होता है.

    इसे भी पढ़ें : Karwa Chauth 2021 Sargi: इस बार सरगी में लें ड्राई फ्रूट्स की खीर, दिनभर रहेंगी एनर्जेटिक

    2.ब्रोकली

    ब्रोकली में भरपूर फाइबर होता है जिससे दिन भर ये पेट को भरा भरा रखता है. आप इसका सलाद या सूप पी सकती हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है और जिससे दिन भर एनर्जी बनी रहती है.

    3.दही

    दही के सेवन से पेट में गैस या किसी तरह की समस्‍या नहीं होती. यह जरूरी विटामिन डी और कैल्शियम की आपूर्ति करता है. इसे आप दूध के बदले भी ले सकते हैं. दही आपको दिन भर हाइड्रेट रखता है.

    4.नारियल पानी

    अगर आप सुबह नारियल पानी का सेवन करें तो इससे आप को दिन भर प्‍यास नहीं लगेगी. ये आपके पेट को भी ठंडा रखेगा जिससे एसिडिटी की समस्‍या नहीं होगी. साथ ही यह आपको व्रत के दौरान दिनभर एनर्जेटिक रखेगा.

    इसे भी पढ़ें : Karva Chauth 2021 Vrat: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो ये बातें जानना है जरूरी

    5.ड्राईफ्रूट्स

    सरगी की थाली में भीगे हुए कद्दू के बीज, तरबूज के बीज और बादाम होने चाहिए. इसके अलावा ड्राई फ्रूट लड्डू भी आपको दिन भर का पोषण देते हैं.

    6.सेवई या सूजी का हल्‍वा

    आप अगर सरगी में सेवई या सूजी का हल्‍वा खाती हैं तो आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगी. ये हेल्‍दी होने के साथ साथ टेस्‍टी भी होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Healthy Foods, Karva Chauth 2021, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर