लाइव टीवी

Kashmir घूमने का है प्लान, इन जगहों को न करें भूलकर भी मिस

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 1:15 PM IST
Kashmir घूमने का है प्लान, इन जगहों को न करें भूलकर भी मिस
कश्मीर पर्यटन स्थल

कश्मीर पर्यटन स्थल (Kashmir Tourist Places): कश्मीर की खूबसूरती की वजह से ही इसे भारत का स्वर्ग कहा जाता है. यहां बैंगनी फूलों से लदे केसर के खेतों का एक अलग ही आकर्षण है. अगर आप कश्मीर घूमने का प्लान बना चुके हैं तो वहां की 5 जगहों पर जाना ना भूलें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 1:15 PM IST
  • Share this:
कश्मीर पर्यटन स्थल (Kashmir Tourist Places): कश्मीर...नाम सुनते ही मन में कई खूबसूरत वादियों और बर्फ से ढंके पहाड़ों की कल्पनाएं हिलोरें मारने लगती हैं. शायद ही कोई घुमक्कड़ ऐसा हो जो कश्मीर न जाना चाहे. कश्मीर की खूबसूरती की वजह से ही इसे भारत का स्वर्ग कहा जाता है. यहां बैंगनी फूलों से लदे केसर के खेतों का एक अलग ही आकर्षण है. अगर आप कश्मीर घूमने का प्लान बना चुके हैं तो वहां की 5 जगहों पर जाना ना भूलें.



गुलमर्ग: कश्मीर के आकर्षण में से एक गुलमर्ग भी है. हिमालय के पीर पंजाल श्रेणी में गुलमर्ग है. यहां के बर्फ से ढंके पहाड़ बरबस ही लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं. यह कश्मीर के बारामुला जिले में है. इसे एडवेंचर हब कहना गलत नहीं होगा. यहां पर आप स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.



पटनीटॉप: पटनीटॉपहिल टॉप भी कश्मीर के मोस्ट फेमस टूरिस्ट स्पॉट में से एक है. दूर दूर तक बर्फ से ढंके पहाड़ सफ़ेद चांदी सा आभास देते हैं. यहां भी आप पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं.



सोनमर्ग: सोनमर्ग में खूबसूरत ग्लेशियर, शांत झीलें और बर्फ से ढंके पहाड़ इतने खूबसूरत लगते हैं कि कोई भी सैलानी यहां के आकर्षण से छूट नहीं सकता है. यहां गंगाबल, विशनसर, गदर, सत्तार और किशनसर जैसी कई झीलें हैं. कृष्णासर झील भी यहां की खूबसूरत झीलों में एक हैं. आप यहां मछली पकड़ने का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.
Loading...



पहलगाम: प्रकृति ने पहलगाम में जीभर कर खूबसूरती लुटाई है. यहां के हरियाली भरे खेत और घाटियां, बर्फ सबकुछ दिल चुरा लेने के लिए काफी हैं. सैलानी यहां ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

डल झील
डल झील


डल झील: डल झील श्रीनगर की प्रमुख झीलों में से एक है. इसमें हाउसबोट की सुविधा भी है. हाउसबोट में रहने के सारे इंतजाम होते हैं. होटल में तो आप अक्सर ही ठहरते होंगे. क्यों न इस बार आप हाउसबोट में ठहरने की व्यवस्था करें.

इसे भी पढ़ेंः एडवेंचर ट्रिप पर जाने के लिए हो जाएं तैयार, तत्तापानी करेगा आपका इंतजार..

इसे भी पढ़ेः उत्तराखंड-हिमाचल नहीं इस बारिश में नागालैंड के खास हिल स्टेशन का लें मजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 1:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...