लाइव टीवी

30 की उम्र में बालों को इन टिप्स की मदद से रखें हेल्दी, नहीं होगा हेयर फॉल

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 5:55 PM IST
30 की उम्र में बालों को इन टिप्स की मदद से रखें हेल्दी, नहीं होगा हेयर फॉल
व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोग न सिर्फ बीमार हो रहे हैं बल्कि गंजेपन की समस्या भी बढ़ती जा रही है.

पुरुष हो या महिला सभी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. 30 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के साथ ये समस्या सबसे अधिक नजर आ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 5:55 PM IST
  • Share this:
शारिरीक व मानसिक कमजोरी और व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोग न सिर्फ बीमार हो रहे हैं बल्कि गंजेपन की समस्या भी बढ़ती जा रही है. असमय लोगों के बाल झड़ते हुए नजर आ रहे हैं. पुरुष हो या महिला सभी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. आपको बता दें कि 30 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के साथ ये समस्या सबसे अधिक नजर आ रही है.  आपको बता दें कि बालों के टूटने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Lips पर ही नहीं अब चेहरे पर भी इन 4 तरीकों से करें अपनी रेड लिपस्टिक का इस्‍तेमाल

कम उम्र में ही बालों के टूटने और झड़ने का शिकार
हालांकि लड़का हो या लड़की कोई भी अपने बाल खोना नहीं चाहता लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज के इस डिजीटल युग में लोग बहुत ही कम उम्र में ही बालों के टूटने और झड़ने का शिकार हो जाते हैं.  अगर आपकी उम्र भी 30 या उससे अधिक है और आप बालों के झड़ने और टूटने की समस्या से परेशान हैं तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो बालों को मजबूत बना सकते हैं. ये टिप्स आपके बालों को हेल्दी और साफ रखने में भी मदद करेंगे.

बालों को गर्मी देने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये बालों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं.


स्काल्प का हेल्दी होना जरूरी
अगर आपके बाल कंघी करते वक्त गिरते हैं या टूटते हैं तो आपके लिए जरूरी है बालों को काटकर छोटा कर लें. बाल छोटे होंगे तो कम टूटेंगे इसलिए बालों को छोटा रखने में ही फायदा है.बालों को मजबूत बनाने के लिए स्काल्प का हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए स्काल्प को डैंड्रफ से बचाएं. स्काल्प के लिए अच्छे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें.बालों पर तेल लगाएं
बालों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है इसलिए अंडे और प्रोटीन युक्त फूड का सेवन जरूर करें. बालों पर कम से कम शैम्पू का प्रयोग करें क्योंकि रोजाना शैम्पू करने से बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है और वह झड़ने लगते हैं. बालों पर जब भी संभव हो सके तेल लगाएं. बालों पर तेल लगाने से बालों की जड़ मजबूत होती है. नारियल और बादाम के तेल से बालों की मालिश करें.

शरीर को स्ट्रेस मुक्त रखें
बालों को गर्मी देने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये बालों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं. अंडे, बेरी, पालक, ऑयली फिश, शकरकंद, एवोकेडो, नट्स, मीट, बीज, बीन्स जैसे हेल्दी फूड का सेवन जरूर करें. इससे बाल बहुत अच्छे रहते हैं. शरीर को स्ट्रेस मुक्त रखें. तनाव कम रहने से बाल भी स्वस्थ रहते हैं. वहीं अनचाहे टूटते बालों को रोकने में भी मदद मिलती है और बालों की रिग्रोथ होती रहती है.

पानी पीने से बालों की नमी बरकरार रहती है
खुद को हाइड्रेट रखें. बार-बार पानी पिएं. पानी के साथ साथ आप कई तरह के तरल पदार्थ, जूस और फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं. पानी पीने से बालों की नमी बरकरार रहती है और बालों का टूटना कम हो जाता है. बालों की जड़ों पर एलोवेरा जेल लगाकर मसाज करें. करीब 30 मिनट तक उसे ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें. ये बालों को बढ़ने और जड़ों को ठंडा रखने में मदद करता है.

बालों की जड़ों पर एलोवेरा जेल लगाकर मसाज करें.


बालों में डैंड्रफ न होने दें
सप्ताह में दो से तीन बार बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धोएं. बालों में डैंड्रफ न होने दें. इसके लिए अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें. बादाम त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ेंः रात में सोने से पहले जरूर ट्राई करें ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स, सुबह तक चेहरे की हर परेशानी होगी दूर

विटामिन ई से मसाज करें
स्काल्प पर तेल या विटामिन ई से मसाज करें. ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. बालों पर एलोवेरा और अंडे के मास्क का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से बालों में जमी गंदगी निकल जाती है. बाल गीले हों तो कभी भी कंघी न करें. गीले बालों पर कंघी करने से बाल टूटने लगते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 5:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर