गर्मियों में ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

अगर मनी प्‍लांट गमले में लगा हुआ है तो उसकी मिट्टी में थोड़ा सा पोटेशियम मिला दें. Image-shutterstock.com

Growth Of Money Plant: अगर आपने मनी प्‍लांट की कटिंग को किसी कांच की बोतल में लगाया है तो आपको गर्मियों (Summer) में 10 दिन के अंतराल में ही उसका पानी बदल देना चाहिए.

  • Share this:
    Growth Of Money Plant: गर्मी के मौसम में प्‍लांट्स को बहुत ज्यादा मात्रा में धूप (Sunlight) मिलती है जो उनकी ग्रोथ के लिए बिल्कुल सही नहीं है. पौधों को न ज्यादा धूप की जरूरत होती है और न ही कम. ऐसे में वह पीले पड़ जाते हैं और सूख कर झड़ने लग जाते हैं. इनइंडोर प्‍लांट्स में मनी प्‍लांट (Money Plant) को काफी फायदेमंद माना जाता है. वास्तु के अनुसार भी इसे शुभ माना जाता है. भारत के लगभग सभी घरों में आपको मनी प्‍लांट जरूर मिल जाएगा. इस पेड़ से जुड़े धार्मिक महत्‍व भी हैं और यह घर की खूबसूरती को भी बढ़ता है.

    गर्मियों में मनी प्‍लांट को उचित देखभाल बहुत जरूरी होती है नहीं तो इनकी ग्रोथ रुक जाती है. दरअसल मौसम बदलने के साथ-साथ पेड़-पौधों की देखभाल का तरीका भी बदल जाता है. मनी प्‍लांट को घर के अंदर और घर के बाहर दोनों ही जगह लगाया जा सकता है. मगर इनकी सही तरीके से देखभाल बहुत ही जरूरी होती है. गर्मियों में मनी प्‍लांट को हरा-भरा रखने और उसकी अच्‍छी ग्रोथ के लिए कुछ आसान टिप्‍स अपनाएं जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

    कब बदलें मनी प्‍लांट का पानी
    अगर आपने मनी प्‍लांट की कटिंग को किसी कांच की बोतल में लगाया है तो आपको गर्मियों में 10 दिन के अंतराल में ही उसका पानी बदल देना चाहिए. पानी में जो भी लवण होते हैं उसे प्‍लांट एब्‍जॉर्ब कर लेता है. इसके बाद पानी को बदल देना चाहिए, जिससे प्‍लांट को ज्‍यादा पोषण मिल सके. गर्मियों के मौसम में ज्‍यादा दिन पानी के इकट्ठा रहने से मच्‍छर हो सकते हैं. बहुत जल्‍दी-जल्‍दी भी पानी को न बदलें नहीं तो इससे प्‍लांट की जड़ों को नुकसान पहुंचता है. अगर आपने गमले में मनी प्‍लांट लगाया हुआ है तो आपको गमले में पानी निकलने की अच्‍छी व्‍यवस्‍था भी करनी चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो प्‍लांट की जड़ें गल जाएंगी या उसमें फंगस लग जाएगा.

    गर्मियों में मनी प्‍लांट की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं
    गर्मियों में अगर मनी प्‍लांट की ग्रोथ रुक गई है और आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप घर में मौजूद विटामिन-ई और सी के कैप्‍सूल को काट कर उसके अंदर मौजूद सामग्री को मनी प्‍लांट की बोतल में डाल सकते हैं. अगर आपने गमले में मनी प्‍लांट लगा रखा है तो आप मिट्टी में इन दवाओं को मिला सकते हैं. इसके अलावा एक्सपायर हो चुकी दवाएं भी मनी प्‍लांट की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं. इन्‍हें भी आप मनी प्‍लांट के पानी में डाल सकते हैं. यह दवाएं खाद के रूप में काम करती हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्‍वों को मनी प्‍लांट ग्रहण कर लेता है, जिसका प्रभाव उसकी ग्रोथ पर भी पड़ता है.

    मनी प्‍लांट के पीले पड़ चुके पत्‍तों को ऐसे बनाएं हरा-भरा
    एक स्‍प्रे बोतल लें और उसमें पानी भर लें. अब इस पानी में एक बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल डालें. आप ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल, बादाम का तेल या चमेली का तेल भी डाल सकते हैं. इस मिश्रण का मनी प्‍लांट के पत्‍तों पर छिड़काव करें. इससे मनी प्‍लांट के पत्‍तों में ताजगी और चमक आ जाती है. अगर तेज धूप की वजह से मनी प्‍लांट के पत्‍ते पीले पड़ रहे हैं तो पानी के इस मिश्रण से वह हरे-भरे हो जाएंगे. इस खास पानी के छिड़काव से पत्‍तों में एक हफ्ते तक चमक बनी रहती है.

    ये भी पढ़ें: जानें, घरेलू काम के लिए कैसे कर सकते हैं अब्रेसिव पेपर का इस्तेमाल

    इसके बाद इस प्रक्रिया को आप दोबारा भी दोहरा सकते हैं. अगर पत्‍ते सूख गए हैं तो उन्‍हें तोड़ कर निकाल लें, जल्‍दी ही उस स्‍थान पर नए पत्‍ते आ जाएंगे. इसके साथ ही अगर मनी प्‍लांट गमले में लगा हुआ है तो उसकी मिट्टी में थोड़ा सा पोटेशियम मिला दें. ऐसा करने से पत्तियों का पीलापन दूर होता है और वह वापिस से हरी हो जाती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    First published: