इन ब्‍यूटी टिप्‍स की मदद से सर्दियों में भी पाएं गुलाबी निखार

सर्दियों में स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है.

सर्दियों में स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है.

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में हमारी स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है. अगर इसकी केयर (Skin Care) में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए, तो स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 12:25 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम (Winter Season) में तेज हवाएं केवल तापमान को ही नहीं बढ़ातीं, बल्कि इसकी वजह से स्किन (Skin) में भी रूखापन आता है. इससे हमारी त्वचा बेजान दिखने लगती है. यही वजह है कि इस मौसम में हमारी स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है. अगर इसकी केयर (Skin Care) में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो आपको रूखी त्वचा के साथ अन्य कई सौंदर्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्‍स की मदद से रखें अपनी स्किन का ख्याल.

सबसे पहले इस बात को समझ लें कि आपकी स्किन आपके खान पान आदि से भी पूरी तरह प्रभावित होती है. ऐसे में इसे जरूरी पोषण देने के लिए अच्‍छी डाइट लें. बाहर के खाने के अलावा घर का बना खाना खाएं. साथ ही शुगर, कार्ब्स, चिप्स आदि से दूरी बनाएं. वहीं हाई फाइबर वाली चीजें अपनी डायट में शामिल करें. हरी सब्जियां, फल आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन को भी बेहतर बनाए रखेंगे. इससे त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा.

ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

करें नियमित व्‍यायाम
नियमित व्‍यायाम या आप जो भी पसंद करती हो उस तरह का वर्कआउट जरूर करें. इससे फिट बने रहने में मदद मिलती है. साथ ही इससे आपका पाचन बेहतर बना रहता है और यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में भी मददगार होता है. इसकी वजह यह है कि वर्कआउट करने से पसीने के जरिये शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी.

पानी खूब पीएं

ठंड के मौसम में अमूमन लोगों को प्यास कम लगती है, जिसके कारण उनके शरीर में पानी का स्तर काफी कम हो जाता है और इस कारण भी उनकी त्वचा में नमी कम हो जाती है और उनकी त्वचा रूखी, डल, बेजान हो जाती है. इस स्थिति से बचने का एक तरीका है कि ठंड के मौसम में भी आप पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं.



नारियल के तेल से मालिश

साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का इस्तेमाल करें. फटे होंठ और स्किन को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें. रोजाना नारियल के तेल से मालिश करने से भी त्वचा कोमल रहती है और इसमें निखार आता है. सर्दियों में भी घर से बाहर जाते हुए सनस्क्रीम क्रीम को लगाना न भूलें क्योकिं इन दिनों में भी सूर्य की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है.

ये भी पढ़ें - बढ़ती उम्र भी नहीं चुरा पाएगी खूबसूरती, 50 की उम्र में भी जवां रखेंगे ये तरीके

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

वैसे तो ठंड के मौसम में लोग गर्म पानी में नहाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ हाथ वॉश कर रहे हैं या फेसवॉश कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप गर्म पानी के स्थान पर हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें. आमतौर पर जब आप अपने चेहरे को बार-बार गर्म पानी से धोते हैं, तो इससे त्वचा का ऑयल निकल जाता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज