अपना शहर चुनें

States

हीटर के बिना सर्दियों में बेडरूम को ऐसे रखें गर्म, इन चीजों को कमरे में जरूर सजाएं

आप कम्बल में बैठे हों और आपके हाथों में एक कप गर्म कॉफी या हॉट चॉकलेट हो.
आप कम्बल में बैठे हों और आपके हाथों में एक कप गर्म कॉफी या हॉट चॉकलेट हो.

सर्दियों (Winter) में कमरे से ठंड को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि रग्स (Rugs) या कालीन का इस्तेमाल करना.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 7:55 AM IST
  • Share this:
ठंड के मौसम (Winter Season) में लोग अपना अधिकतर समय बेड (Bed) पर कम्बल में बैठकर बिताना पसंद करते हैं. दरअसल, बाहर की ठंड से बचने और गर्माहट पाने का यह एक अच्छा उपाय है. आप कम्बल में बैठे हों और आपके हाथों में एक कप गर्म कॉफी (Coffee) या हॉट चॉकलेट (Hot Chocolate) हो. साथ में पढ़ने के लिए पसंदीदा बुक हो तो क्या कहना. हालांकि कोरोना काल में फिलहाल लोग घर से काम कर रहे हैं तो ऐसे में बेडरूम में बिताया जाने वाला समय भी काफी बढ़ गया है. ऐसे में आपको सबसे ज्यादा ख्याल अपने बेडरूम का रखना चाहिए. हममें से अधिकतर लोग यह चाहेंगे कि वह कुछ ऐसे उपाय अपनाएं, जिससे उनका बेडरूम विंटरप्रूफ बन सके. वैसे जब ठंड को बेडरूम से बाहर रखने की बात होती है तो हमारे दिमाग में सिर्फ और सिर्फ हीटर का इस्तेमाल करने का ही ख्याल आता है लेकिन इसके अलावा भी आप अन्य कई तरीकों से अपने बेडरूम को विंटरप्रूफ बना सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके.

रग्स की लें मदद
सर्दियों में कमरे से ठंड को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि रग्स या कालीन का इस्तेमाल करना. जब आप बेड से नीचे उतरते हैं तो यकीनन ठंडी जमीन के कारण आपको काफी ठंड लगती होगी. हरवक्त फुटवियर पहनना आपके लिए संभव न हो. ऐसे में रग्स का इस्तेमाल जरूर करें. आप अपने बेडरूम के स्पेस के अनुसार कई तरह के रग्स को यूज कर सकते हैं. यह न सिर्फ आपके बेडरूम को अधिक गर्म बनाने में मदद करते हैं, बल्कि आपके होम डेकोर को भी स्पाइस अप करते हैं.

विंडो थेरेपी
अगर आपके बेडरूम में खिड़की है तो यकीनन बाहर की ठंडी हवा आपके कमरे में आती होगी और आपको लगातार ठंड लगती होगी. ऐसे में आप विंडो पर खास ध्यान दें. आप बाहर से आने वाली ठंड को रोकने के लिए खिड़की में शेड्स या फिर भारी परदों का इस्तेमाल कर सकते हैं.



बेड में रहेगी गर्माहट
बेड में गर्माहट बनाए रखने के लिए लेयरिंग करना एक अच्छा आईडिया होता है. इसमें आप अपने बेड पर Quilt से लेकर Duvet का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप ढेर सारे तकियों को भी बेड पर रख सकते हैं. वहीं आप कॉटन की बेडशीट को वार्म बेडशीट से स्विच जरूर करें. इस तरह आपको बेड पर अधिक गर्माहट का एहसास होगा.

वार्म लाइटिंग
सर्दियों के मौसम में आप कमरे में गर्माहट को जोड़ने के लिए कुछ अतिरिक्त लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेडरूम में आप कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके कमरे को एक ब्यूटीफुल लुक भी देती हैं. इसके अलावा कमरे के कलर्स भी वार्म वातावरण क्रिएट करते हैं. इसलिए अगर संभव हो तो आप अपने कमरे में गोल्ड, ऑरेंज व रेड कलर्स से पेंट करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज