कोरोना काल में इम्‍यून सिस्टम को रखना है मजबूत, अश्‍वगंधा को करें अपनी डाइट में शामिल

कोरोना काल में इम्‍यून सिस्टम को रखना है मजबूत, अश्‍वगंधा को करें अपनी डाइट में शामिल
अश्वगंधा का सेवन कई बीमारियों में रामबाण है.

अश्‍वगंधा (Ashwagandha) का सेवन कई रोगों में फायदेमंद साबित होता है. यह इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत करने के साथ ही कई रोगों में रामबाण है और पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 9:02 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण (Infection) से बचाव के लिए इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत बनाए रखना जरूरी है. ऐसे में अश्वगंधा (Ashwagandha) का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर अश्वगंधा कई अन्‍य बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकता है. कई बीमारियों में इसका सेवन रामबाण है. मगर कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है. किन लोगों के लिए इसका सेवन फायदेमंद है और किन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है, आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो. इसके लिए कई अन्‍य चीजों के अलावा अश्‍वगंधा को भी अपनी डाइट में शामिल करें. एयू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अश्वगंधा का रोजाना इस्‍तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

यह भी पढ़ें - इन आसान टिप्‍स को फॉलो करके आप बढ़ा सकते हैं अपनी मेमोरी पावर



जिन लोगों को शरीर में कमजोरी महसूस होती है, उन्‍हें अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए. इससे कमजोरी दूर होती है. रोजाना एक गिलास दूध में अश्वगंधा पाउडर और त्रिकाटू पाउडर मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है. साथ ही इस मिश्रण का सेवन मांसपेशियां को भी मजबूत बनाता हैं.
अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्‍या रहती है, तो इसको संतुलित बनाए रखने के लिए आपको अश्‍वगंधा का सेवन करना चाहिए. इससे आपको फायदा मिलेगा. ऐसे मरीजों को जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या से जूझ रहे हैं, उन्‍हें प्रतिदिन एक गिलास दूध में अश्वगंधा पाउडर और मोटी पिसती का सेवन करना फायदा पहुंचाएगा. ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखेगा.

यह भी पढ़ें - क्या रोज आप भी नाश्ते में लेते हैं ब्रेड? जान लें इसके ये बड़े नुकसान

पाचन से संबंधित समस्याओं से परेशान लोगों के लिए अश्‍वगंधा बहुत फायदेमंद होता है. अश्वगंधा का सेवन पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है. इसके लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और शहद मिलाकर पिएं. इससे पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहेगा.

आज कल नींद न आने की समस्‍या आम होती जा रही है. जो लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्‍हें अश्वगंधा का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए. इससे अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी. इसके लिए अश्वगंधा का सेवन एक गिलास दूध के साथ करना फायदा पहुंचाएगा और अच्‍छी नींद आएगी.

ये भी देखेंः


ये लोग न करें सेवन
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्‍हें अश्‍वगंधा के सेवन से बचना चाहिए. वरना एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा जो लोग थायरॅाइड की समस्‍या से जूझ रहे मरीज भी इसका सेवन करने से बचें. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी इसका सेवन न करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading