Home /News /lifestyle /

ऑफिस में किसी से हाल-चाल पूछते वक्त ध्यान रखें ये 4 बात

ऑफिस में किसी से हाल-चाल पूछते वक्त ध्यान रखें ये 4 बात

सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज देखकर भी कुछ चीजों को समझने की कोशिश की जानी चाहिए. (प्रतीकात्मक फोटो- pexels)

सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज देखकर भी कुछ चीजों को समझने की कोशिश की जानी चाहिए. (प्रतीकात्मक फोटो- pexels)

Measures To Be Reliable : ऑफिस में अगर आप किसी से पूछते हैं कि आप कैसे हो? और वो जवाब में कहते हैं कि ठीक हूं. तो इतना सुनकर ही मत रुकिए, एक बार और पूछिए, कैसे हैं? एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जब कर्मचारी पूरी सत्यता के साथ मिलते हैं, तो बेहतर काम करते हैं. इसलिए जब अगली बार आप अपने कार्यस्थल यानी वर्कप्लेस पर किसी से मिलें, तो इस मौके को जाने ना दें और ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करें जहां लोग पूरी ईमानदारी और सच्चाई के साथ एक दूसरे से मिलते हों.

अधिक पढ़ें ...

    Measures To Be Reliable : जब हम वर्कप्लेस (Workplace) पर होते हैं तो हमें दिन में कई बार दो शब्द सुनने को मिलते हैं. ‘कैसे हो’? और उसके जवाब में ‘ठीक हूं’. ये सवाल हम भी पूछते हैं, और कई बार कोई हमसे भी पूछ लेता है. सवाल और जवाब एक ही रहता है, व्यक्ति अलग-अलग हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह से मिलने पर हम एक बहुत ही बेहतरीन मौका खो देते हैं?

    दैनिक भास्कर अखबार ने हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू के हवाले छापी अपनी रिपोर्ट में बताया है कि जब कर्मचारी पूरी सत्यता के साथ मिलते हैं, तो बेहतर काम करते हैं. इसलिए जब अगली बार आप अपने कार्यस्थल यानी वर्कप्लेस पर किसी से मिलें, तो इस मौके को जाने ना दें और ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करें जहां लोग पूरी ईमानदारी और सच्चाई के साथ एक दूसरे से मिलते हों. इसके लिए इस रिपोर्ट में कुछ स्टेप्स भी बताएं हैं, जिन पर ध्यान देना जरूरी है.

    एक नहीं, दो बार पूछें हाल
    ऑफिस में अगर आप किसी से पूछते हैं कि आप कैसे हो? और वो जवाब में कहते हैं कि ठीक हूं. तो इतना सुनकर ही मत रुकिए, एक बार और पूछिए, कैसे हैं? ये कहिए कि ‘मुझे पता है आपने अभी कहा कि आप ठीक है, लेकिन क्या आप वाकई में ठीक है?’ इसके बाद आप अंदाजा लगाइये कि सामने वाला कितनी देर में जवाब देता है, क्या वो जवाब देने में सहज है? या फिर वो इस सवाल से कतराने की कोशिश कर रहा है?

    यह भी पढ़ें- Yoga Session: इन आसनों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल, बीमारियां आसपास भी नहीं फटकेंगी

    कोई और बात भी पूछें
    आपके हाल-चाल पूछने पर यदि कोई कहे कि वो ठीक है, तो भी उनसे कहें कि ‘मान लिया आप ठीक है, लेकिन अगर कभी मेरी जरूरत हो तो मुझे जरूर बताएं. मैं हमेशा आपसे बात करने के लिए मौजूद हूं. भूलिएगा नहीं.’ या फिर सामने वाले को ये अहसास कराने के लिए कि आप उनकी बात ध्यान से सुनते हैं, आप कोई पुरानी चर्चा भी वापस कर सकते हैं, जैसे परिवार के किसी सदस्य का हाल-चाल लेना, तबीयत आदि के बारे में पूछना.

    बॉडी लैंग्वेज को ना करें इग्नोर
    सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज देखकर भी कुछ चीजों को समझने की कोशिश की जानी चाहिए. जैसे अगर आपने किसी से पूछा कि कैसे हो, और वहां से झुके हुए कंधे और माथे पर बल के साथ जवाब आता है कि ठीक हूं, तो इसका मतलब है कि कुछ गड़बड़ है. क्योंकि किसी भी बात को कहने और समझने के तीन तरीके होते हैं, शब्द, टोन और बॉडी लैंग्वेज. अगर आपको ठीक लगे और सामने वाला भी कुछ ऐसे ही रिस्पॉन्स देता नजर आता है, तो उनसे उनकी परेशानी के बारे में पूछा जा सकता है.

    यह भी पढ़ें- मानसिक परेशानियों से जूझने पर भी ज्यादातर वयस्क ठीक होने का ‘दिखावा’ करते हैं – स्टडी

    लोगों को अपनी बात रखने दें
    अगर कोई आपसे पूछता है कि आप कैसे हैं? लेकिन आज आपका मूड ठीक नहीं है, तो आप केवल इतना कह सकते हैं कि ‘मैं मानता हूं कि आज मेरा सबसे अच्छा दिन नहीं है’ इस तरह आप अपनी बात को ज्यादा शेयर करने से बच जाते हैं और उसे आसानी से कह भी देते हैं. आपको सामने वाले की निजता का ख्याल भी रखना होगा, जब तक एडवाइज मांगी ना जाए तब तक ना दें और अगर कोई बात करना नहीं चाहता है, तो उसे उसकी अनुमति दें.

    Tags: Lifestyle, Office

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर