लाइव टीवी
Elec-widget

सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें ये खास बातें, नहीं तो हो सकते हैं बीमार

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 12:24 PM IST
सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें ये खास बातें, नहीं तो हो सकते हैं बीमार
सर्दियों में बाहर खुले में एक्सरसाइज करने के लिए आपको अपने कपड़ों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.

सर्दियों के मौसम में अगर सुबह उठ कर एक्सरसाइज या योग न करें तो आपके स्वास्थ्य और जीवनचर्या पर इसका प्रभाव पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 12:24 PM IST
  • Share this:
सर्दियां आते ही लोगों में अचानक से ही आलस बढ़ने लगता है. लोगों को सुबह बिस्तर छोड़ने में भी आलस महसूस होता है. हालांकि इस सुस्ती को दूर करना बहुत जरूरी होता है. सर्दियों के मौसम में अगर सुबह उठ कर एक्सरसाइज या योग न करें तो आपके स्वास्थ्य और जीवनचर्या पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही यह आपको बीमार भी कर सकती है. वहीं इस मौसम में वर्कऑउट करते समय या वर्कऑउट पर जाने से पहले कुछ चीजों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप वर्कऑउट करते वक्त इन चीजों का ख्याल नहीं रखते हैं तो इस बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम या फिर किसी वायरल बीमारी के शिकार भी हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय किन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ेंः मौसम बदलने पर बढ़ जाती है साइनस की समस्या, जानें क्या है इसका आसान इलाज

गर्म कपड़े पहनें
सर्दियों में बाहर खुले में एक्सरसाइज करने के लिए आपको अपने कपड़ों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में आप केवल फैशन के कपड़ों के रूप में वर्कआउट कपड़ों के बारे में नहीं सोच सकते. आपको ठंड से बचने के लिए फुल स्लीव वाले कपड़े पहनने चाहिए. यदि आपके आसपास बर्फबारी हो रही है, तो आप वॉटर प्रूफ कपड़ों का इस्तेमाल करें. इस तरह आप अपने आप को एक्सरसाइज या वर्कऑउट करते वक्त भी ठंड या सर्दी से बचा सकते हैं. साथ ही आप सिंथेटिक कपड़े जैसे कि पॉलीप्रोपाइलीन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके शरीर से पसीने को दूर करती हैं. कॉटन के कपड़े से बचें क्योंकि ये आपकी त्वचा पर पसीने से गीला होकर चिपका रहता है और इससे आपको और ठंड लग सकती है.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
ठंड का मौसम है तो आपको सनबर्न नहीं हो सकता ये सोचना बिल्कुल गलत है. घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें ताकि मौसम की परवाह किए बिना ही आप अपने फेस को धूप से बचा कर रख सकें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर आपका फेस सनबर्न और टैनिंग से बचा रह सकता है. साथ ही अगर आपकी त्वचा ज्यादा ड्राई है तो आप चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा कर भी घर से बाहर निकल सकते हैं. आप लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें सनस्क्रीन भी होता है. साथ ही काले चश्मे से अपनी आंखों को बर्फ और ठंड से बचा सकते हैं.

ब्रेक में थोड़ा आराम लें
Loading...

जब बाहर ठंड होती है तो बॉडी टेंप्रेचर और बाहरी टेंप्रेचर में बहुत फर्क होता है. ऐसे में अगर आप अचानक से बाहर निकल जाएं, तो बॉडी टेंप्रेचर और वातावरण के टेंप्रेचर के बीच वेरीएशन होने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित हो सकता है. इससे अचानक ही ब्रेन फ्रीज हो सकता है. इसलिए आप वर्कआउट करते समय थोड़ा ब्रेक लेकर जिम से बाहर निकलें और कुछ समय के लिए आराम करें. लगातार एक्सरसाइज करने से आपको खिंचाव या दर्द महसूस हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में एलर्जी से हो जाएं सावधान, करें ये 10 आसान काम

खुद को हाइड्रेटेड रखें
सर्दियों में आपको कम प्यास लग सकती है पर इसका मतलब ये नहीं कि आप पानी न पिएं. मौसम चाहे जो भी हो आप पानी पीते रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं पीते हैं, तो बॉडी में डिहाईड्रेशन हो सकता है. इस डिहाइड्रेशन के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं. इसके साथ ही ये आपके जिम सेशन को प्रभावित कर सकता है और चोट के जोखिम को भी बढ़ा सकता है. वर्कऑउट पर जाते समय अपने साथ पानी की एक बोतल जरूर रखें. सर्दियों में भी जूस और सूप पीते रहें, जिससे कि आप हमेशा हाइड्रेटेड रहें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 12:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...