Home /News /lifestyle /

Baby Bathing Tips In Winter: बच्चे की हो पहली सर्दी तो नहलाते समय इन बातों का रखें बेहद ख्याल

Baby Bathing Tips In Winter: बच्चे की हो पहली सर्दी तो नहलाते समय इन बातों का रखें बेहद ख्याल

बच्चे को नहलाने से पहले सारी तैयारी कर लें-Image/shutterstock

बच्चे को नहलाने से पहले सारी तैयारी कर लें-Image/shutterstock

Baby Bathing Tips In Winter: सर्दियों (Winter) के मौसम में बच्चे को नहलाना (Baby Bathing) काफी बड़ा टास्क नज़र आता है. खासकर तब जब बच्चे के लिए सर्दी का पहला मौसम हो. उस पर अगर आप पहली बार पेरेंट्स बने हों तो चिंता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और बच्चे की केयर (Care) के बारे में कई बार सलाह भी लेनी पड़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि बच्चे को नहलाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाए.

अधिक पढ़ें ...

    Baby Bathing Tips In Winter: सर्दियों (Winter) में बच्चे की केयर करना बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है. खासकर तब जब बच्चे के लिए सर्दी का पहला मौसम हो. उस पर अगर आप पहली बार पेरेंट्स बने हों तो चिंता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और बच्चे की केयर (Care) के बारे में कई बार सलाह भी लेनी पड़ जाती है. सबसे ज्यादा दिक्कत तब सामने आती है जब सर्दी के मौसम में बच्चे को नहलाने (Baby Bathing)की बात सामने आती है.

    आज हम आपकी इस दिक्कत को कम करने में कुछ मदद कर देते हैं. आइये आपको बताते हैं कि सर्दी के मौसम में बच्चे को नहलाने के लिए किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है.

    पानी के टेम्प्रेचर का रखें ख्याल

    सर्दी के मौसम में बच्चे को नहलाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो. क्योंकि इससे बच्चे की नाजुक स्किन झुलस सकती है. लेकिन इस बात को भी आपको ध्यान में रखना होगा कि पानी का टेम्प्रेचर कम भी न हो. क्योंकि इससे बच्चे को ठंड लग सकती है. इसलिए बच्चे को नहलाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना बेहतर होगा.

    ये भी पढ़ें: विंटर में बच्चा करता है बिस्तर गीला? तो इन आसान तरीकों से सुधारें उसकी ये आदत

    पानी में मिक्स करें ऑयल

    सर्दी के मौसम में बच्चे को गुनगुने पानी से नहलाने के बावजूद बच्चे की स्किन काफी ड्राई हो सकती है. इसके लिए आप किसी कैमिकल बेस्ड क्रीम का इस्तेमाल न करके नहाने के पानी में कुछ बूंदें नारियल, सरसों या जैतून के तेल की मिक्स कर सकते हैं.

    इस तरह से नहलाएं

    बच्चे को नहलाने से पहले सारी तैयारी पूरी कर लें. उसकी तौलिया, कपड़े, लोशन, पाउडर, तेल जैसी चीजें एक साथ इकठ्ठा कर के रख लें. जिससे बच्चे को नहलाने के बाद इन चीजों को एकत्र करने में समय बर्बाद न हो और आपका बच्चा सर्दी लगने से बच सके. बच्चे को नहलाने में ज्यादा देर न लगाएं साथ ही उसको नहलाने के बाद तुरंत ही तौलिये में लपेट दें.

    ये भी पढ़ें: Parenting Tips: अगर आप अपने बच्चों को ज्यादा लिबर्टी दे रहे हैं, तो हो जाएं सावधान!

    रोज नहलाने की बजाय स्पॉन्जिंग करें

    बच्चे को सर्दी के मौसम में रोजाना न नहलाएं बल्कि कुछ दिनों का गैप रखें. अगर आप चाहें तो बच्चे की क्लीनिंग के लिए उसकी स्पॉन्जिंग हर दूसरे दिन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आप गुनगुने पानी और बेबी वाइप्स या साफ कॉटन का ही इस्तेमाल करें. स्पॉन्जिंग के बाद जल्द से जल्द बच्चे को सूखे कपड़े से पोछकर उसको कपड़े पहना दें जिससे उसको सर्दी न लगने पाए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर