होम /न्यूज /जीवन शैली /

मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने या हटाने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने या हटाने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

एक्सटेंशन हटाने के बाद नेल स्ट्रॉन्गनर लगाएं. (Image/Canva)

एक्सटेंशन हटाने के बाद नेल स्ट्रॉन्गनर लगाएं. (Image/Canva)

नेल एक्सटेंशन, नाखूनों को चुटकियों में खूबसूरत बनाने का बेस्ट तरीका है, लेकिन जहां नेल एक्सटेंशन नाखूनों को सुंदर लुक देने में मददगार होता है, वहीं मानसून में नाखूनों पर इसके कुछ नुकसान भी होते हैं. नेल एक्सटेंशन का अधिक इस्तेमाल करने से नाखून डैमेज होने लगते हैं. आप कुछ टिप्स की मदद से नाखूनों को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Monsoon Nails Fashion Tips: खूबसूरत नाखून भी आजकल के फैशन ट्रेंड का अहम हिस्सा बन गए हैं. हालांकि, नाखूनों को बढ़ाना और उनकी सही देखभाल करना ज्यादातर महिलाओं के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है, जिसके चलते महिलाएं अक्सर नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए नेल एक्सटेंशन की मदद लेती हैं. बेशक नेल एक्सटेंशन आपके नाखूनों की सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करते हैं, लेकिन मानसून में नाखूनों को नेल एक्सटेंशन के नुकसान से बचाने के लिए कुछ खास बातों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत होती है.

बता दें कि नेल एक्सटेंशन एक तरह के आर्टिफीशियल नाखून होते हैं. आम महिलाओं से लेकर कई खास सेलिब्रिटी भी नाखूनों को खूबसूरत लुक देने के लिए नेल एक्सटेंशन लगाना पसंद करती हैं. हालांकि, नेल एक्सटेंशन कई बार नाखूनों के डैमेज होने का भी कारण बन जाते हैं. ऐसे में मानसून में नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद नाखूनों का खास ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है. आइए जानते हैं बारिश के ंमौसम में नाखूनों की देखभाल के कुछ टिप्स.

नाखून काटना ना भूलें

मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने से पहले नाखूनों की कटिंग करना ना भूलें. दरअसल, बढ़ते हुए नाखूनों के ऊपर नेल एक्सटेंशन लगाने से नेल बेड टूटना शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण नाखून कमजोर हो जाते हैं और जब ये नेचुरली बड़े होते हैं, तो ये जल्दी टूटने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: नेल एक्सटेंशन के लिए पार्लर जाना ज़रूरी नहीं, इन आसान तरीकों से घर पर पाएं खूबसूरत नाखून

नाखूनों पर लगाएं मॉइश्चराइजर

नेल एक्सटेंशन नाखूनों की नमी कम करने के साथ-साथ क्यूटिकल्स को भी हार्ड बना देता है, जिससे नाखून काफी रफ और खुरदुरे नजर आने लगते हैं. ऐसे में बारिश में नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से नाखूनों की मालिश करना ना भूलें. इसके लिए ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल या फिर ऑमंड ऑयल भी यूज कर सकती हैं.

नेल पॉलिश को करें अवॉएड

नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से बचें. वहीं ज्यादा ज़रूरत पड़ने पर आप नाखूनों पर नॉर्मल नेल पॉलिश लगा सकती हैं, मगर सोने से पहले इस नेल पॉलिश को रिमूव करना ना भूलें.

नेल स्ट्रॉन्गनर लगाएं

नेल एक्सटेंशन अक्सर नाखूनों को पतला और कमजोर बना देते हैं, इसलिए मानसून में नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद नाखूनों पर नेल स्ट्रॉन्गनर ज़रूर लगाएं. वहीं, नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से पहले नेल स्ट्रॉन्गनर लगाने से नखूनों की मजबूती बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें: नाखून काटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नेल्स बनेंगे खूबसूरत और हेल्दी

गैप देना है ज़रूरी

आमतौर पर जल्दी-जल्दी नेल एक्सटेंशन करवाने से नाखूनों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए एक बार से दोबारा नेल एक्सटेंशन कराने के समय में थोड़ा गैप रखने की कोशिश करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Monsoon

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर