अपना शहर चुनें

States

जॉब के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू देते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे बनाएं परफेक्ट लुक

कोरोना महामारी के समय ऑनलाइन इंटरव्यू देते वक्त अपना लुक परफेक्ट बनाए रखें.
कोरोना महामारी के समय ऑनलाइन इंटरव्यू देते वक्त अपना लुक परफेक्ट बनाए रखें.

आप इंटरव्यू (Interview) भले ही ऑनलाइन (Online) दे रहे हों लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने आउटफिट (Outfit) या लुक के साथ किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2020, 10:54 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण ने दुनिया में काफी कुछ बदल दिया है. अब न सिर्फ लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं बल्कि अब शादी से लेकर जॉब पर हायरिंग तक भी ऑनलाइन होने लगी हैं. दरअसल कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण ऑफिस खोलना अभी भी सुरक्षित नहीं माना जा रहा है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि काम के साथ कॉम्प्रोमाइज कर लिया जाए. अब कंपनियां ऑनलाइन हायरिंग (Online Hiring) करने लगी हैं. हो सकता है कि आपने भी किसी कंपनी में अप्लाई किया हो और आपको ऑनलाइन इंटरव्यू (Online Interview) के लिए कॉल आया हो. ऐसे में आपको ऑनलाइन इंटरव्यू को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. यह ऑनलाइन इंटरव्यू आपके करियर का फैसला करेगा.

हो सकता है कि आप ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठें और एक अच्छी खासी जॉब आपके हाथों से निकल जाए. घर से काम करते वक्त हम कई बार अपनी इन गलतियों को समझ नहीं पाते हैं. आइए आपको बताते हैं उन गलतियों के बारे में जिनसे आपको ऑनलाइन या वीडियो इंटरव्यू के दौरान बचना चाहिए.

ऐसा हो आउटफिट
आप इंटरव्यू भले ही ऑनलाइन दे रहे हों लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने आउटफिट या लुक के साथ किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज करें. अगर आप अपने लुक को हल्के में लेते हैं तो इससे Interviewer को लगता है कि आप अपने काम व जॉब को लेकर सीरियस नहीं है. हो सकता है कि उस स्थिति में वह आपको अनप्रोफेशनल समझे और आप एक अच्छी जॉब पाने का मौका खो दें. इसलिए ऑनलाइन वीडियो इंटरव्यू के दौरान अपना ड्रेस बिल्कुल फॉरमल रखें. कलर कॉम्बिनेशन भी परफेक्ट होना चाहिए.
ऐसा रखें मेकअप


लड़का हो या लड़की इंटरव्यू के लिए परफेक्ट लुक होना बहुत जरूरी होता है. कोरोना महामारी के समय ऑनलाइन इंटरव्यू देते वक्त अपना लुक परफेक्ट बनाए रखें. आपका मेकअप आपके ड्रेस के साथ मैच करना चाहिए. साथ ही कमरे में मौजूद लाइट्स के साथ भी मेकअप का कॉम्बिनेशन सही होना चाहिए. इंटरव्यू के लिए मेकअप ज्यादा बोल्ड न हो और न ही आपका लुक ऐसा दिखे कि जैसे अभी सोकर उठे हों. चेहरे को आपकी जॉब प्रोफाइल के हिसाब से तैयार करें.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे पर गाजर का ऐसे करें इस्तेमाल, 15 दिनों में दिखेगा असर

हेडफोन साथ में रखें
भले ही आपके फोन या लैपटॉप का कैमरा व ऑडियो क्वालिटी बेहतर हो, लेकिन फिर भी हेडफोन को मिस करना आपके लिए सही नहीं है. इसकी मदद से आप अपनी वॉइस क्वालिटी को काफी बेहतर बना सकते हैं. अगर आपके पास हेडफोन नहीं होंगे तो हो सकता है कि आपको बार-बार अपनी बात को रिपीट करना पडे़ और यह किसी भी एचआर डिपार्टमेंट को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा.

लाइट्स का रखें खास ख्याल
अगर आपका वीडियो इंटरव्यू दिन के समय है और इसलिए आप लाइटिंग को अनदेखा कर देते हैं तो हो सकता है आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हों. भले ही आप नैचुरल लाइटिंग पर अधिक फोकस करें, लेकिन फिर भी आपको आर्टिफिशियल लाइटिंग की भी व्यवस्था करनी चाहिए. इसी तरह, अगर आपके घर में बच्चे व पेट्स हैं तो ऐसे में आपको उनके शोर-शराबे को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज