वैक्सिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है परेशानी

वैक्सिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है परेशानी
वैक्सिंग से शरीर की कुदरती खूबसूरती में निखार आता है.

वैक्सिंग (Waxing) करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. जरा सी असावधानी से स्किन (Skin) पर रैशेज समेत अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

  • Share this:
वैक्सिंग (Waxing) आपके शरीर की कुदरती खूबसूरती को निखारती है. खासतौर पर जब शरीर पर ज्‍यादा बाल (Hair) हों तो यह कहीं न कहीं आपकी सुंदरता को प्रभावित करते हैं. ऐसे में इन्‍हें हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लिया जाता है. हालां‍कि वैक्सिंग करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. जरा सी असावधानी से स्किन (Skin) पर रैशेज समेत अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखें.

जिस जगह की वैक्सिंग की जानी है उस जगह की स्किन पर बाल बहुत बड़े नहीं होने चाहिए. अगर ये ज्‍यादा बड़े हुए तो वैक्सिंग कराते समय काफी दर्द हो सकता है. वहीं अगर स्किन के बाल बहुत छोटे होंगे तो उन पर वैक्‍स की पकड़ नहीं होगी और वैक्‍स ठीक तरह से नहीं हो पाएगा.

अगर वैक्स कराना बहुत जरूरी न हो तो पीरियड्स के दिनों में वैक्स कराने से बचना चाहिए. दरअसल, इस दौरान हॉर्मोनल बदलाव की वजह से शरीर बहुत सेंसटिव हो जाता है. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही दर्द भी ज्‍यादा महसूस होता है.



यह बात भी ध्‍यान रखें कि वैक्स कराने के तुरंत बाद गर्म माहौल में न जाएं. इसलिए कि ज्‍यादा पसीना बहकर शरीर के पोर्स में जा सकता है. इससे कई तरह के बैक्टीरिया आपकी स्किन तक पहुंच कर संक्रमण फैला सकते हैं.



इसके अलावा वैक्सिंग कराने से पहले कपड़ों पर भी खास ध्‍यान देना चाहिए. कपड़े बहुत टाइट न हों, क्‍योंकि अगर ऐसे कपड़े पहन कर वैक्सिंग कराई गई तो बाद मं इनको उतारते समय रगड़ लग सकती है और इससे स्किन छिल जाएगी. इसलिए इस समय ढीले कपड़े ही पहनें.

ये भी पढ़ें - ब्लैक हेड्स से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू तरीके

वैक्सिंग से पहले अपनी स्किन को मॉइश्‍चराइज करने से बचें. इससे बाल पूरी तरह वैक्‍स नहीं हो पाएंगे और किसी जगह के बाल निकालने के लिए बार-बार वैक्‍स करना पड़ सकता है. इससे काफी दर्द भी होगा.

वैक्सिंग से पहले कमरे का तापमान जरूर देख लें. जिन लोगों की स्किन से पसीना ज्यादा निकलता है उन्‍हें वैक्‍स कराते समय गर्म तापमान में ज्‍यादा पसीना आएगा और बार−बार पसीना आने की वजह से वैक्सिंग ठीक से नहीं हो पाएगी. इससे बार-बार एक ही जगह पर वैक्‍स करने से स्किन में जलन हो सकती है और रैशेज आदि भी हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading