घर में रखें फेंगशुई की ये तीन चीजें, खुशियों से महकेगा आपका परिवार

फेंगशुई से जुड़ी वो चीजें जिससे घर में आएगी खुशहाली और बरसेगा पैसा.
फेंगशुई से जुड़ी वो चीजें जिससे घर में आएगी खुशहाली और बरसेगा पैसा.

वास्तु-फेंगशुई (Vastu and Feng Shui) में कुछ ऐसे प्रतीक बताए गए है जिन्हें अपनाकर इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं. घर या ऑफिस में इन चीजों को रखने से बहुत लाभ मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2020, 8:54 AM IST
  • Share this:
लोग हमेशा चाहते हैं कि उनका घर-आंगन खुशियों (Happiness) से महकता रहे, परिवार में प्यार (Love) और एकता (Unity) बनी रहे. इन सबके बाबजूद कई बार घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) की अधिकता हो जाती है. ऐसे में आपको चाहिए वह नहीं मिल पाता है और आप कभी रिश्तों को लेकर कभी आर्थिक और मानसिक समस्या से जूझते रहते हैं. वास्तु-फेंगशुई (Vastu and Feng Shui) में कुछ ऐसे प्रतीक बताए गए है जिन्हें अपनाकर इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं. घर या ऑफिस में इन चीजों को रखने से बहुत लाभ मिलता है. घर में सुख-समृद्धि आती है और आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी तीन चीजों के बारे में जिन्हें घर में रखने से पॉजिटिविटी (Positivity) का संचार होगा और घर खुशियों से भर जाएगा.

तितलियां
उड़ती हुईं रंग-बिरंगी तितलियां सबको बहुत अच्छी लगती हैं. तितलियों का संबंध खूबसूरती और खुशहाली से होता है. जिस तरह तितलियां किसी गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं, उसी तरह तितलियां आपके घर को खुशियों का बसेरा बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं. खुशहाली की चाहत रखने वाले लोगों को अपने घर में समूह बनाकर उड़ती हुई तितलियों की तस्वीरें लगानी चाहिए. अपने घर में तितलियों का इस्तेमाल अपने जीवनसाथी के साथ अपने प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है. फेंगशुई के अनुसार यदि आप भी अपना मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं या जीवनसाथी के साथ प्यार की कमी महसूस कर रहे हैं तो तितलियों को घर में जगह देने से लाभ होगा.

अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को हमेशा के लिए अपना बना लेना चाहते हैं, तो तितलियों को अपने बेडरूम में स्थान जरूर दें. तितलियों को रचनात्मक कार्यों से जुड़े बच्चे या बड़े अपने कमरे में रखें तो उनकी सृजनशीलता में वृद्धि होती है. इसे बच्चों के पढ़ने के कमरे में रखना बहुत फायदेमंद होता है. इससे पढ़ाई में न सिर्फ उनकी एकाग्रता बढ़ती है, बल्कि वह क्रिएटिव भी बनते हैं. ध्यान रहे कि जहां तक संभव हो सके तितलियों को सम संख्या में ही रखें, विषम संख्या में इन्हें नहीं रखना चाहिए.
इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान



ड्रैगन
फेंगशुई और वास्तुशास्त्र में ड्रैगन को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है. धन,शक्ति और अच्छे स्वास्थ्य का परिचायक ड्रैगन बाजार में अलग-अलग रंग और धातु में मिलता है. हरे रंग का ड्रैगन स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकारी माना जाता है. वहीं गोल्डन रंग का ड्रैगन समृद्धि का परिचायक है. पंजे में मोती या क्रिस्टल लिए हुए ड्रैगन समृद्धि, शक्ति व अवसरों को प्रदान करता है. ध्यान रहे इसे कभी भी कम ऊर्जावान स्थलों जैसे बाथरूम, गैराज, या स्टोररूम में नहीं रखना चाहिए अधिकतम लाभ पाने के लिए इसे घर में किसी खुले स्थान जैसे लॉबी या ड्राइंग रूम  में रखना चाहिए. ध्यान रहे कि ड्रैगन का मुंह घर के भीतर की ओर हो लेकिन इसे दीवार के एकदम नजदीक न रखें. दरवाजे की और ड्रैगन का मुंह कभी भी नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक क्षति होगी.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान

क्रिस्टल ट्री
घर या ऑफिस में सुख-समृद्धि और आर्थिक उन्नति के लिए क्रिस्टल ट्री रखा जाना फेंगशुई में बहुत अच्छा माना गया है. यह कई प्रकार के सेमिप्रीशियस स्टोन, स्फटिक और मोती का बना हुआ होता है. इसे अपनी राशि के अनुसार भी तैयार करवाया जा सकता है. इसे घर या ऑफिस की उत्तर दिशा में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वहां की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है. इसे रखने से रुके हुए या बिगड़े काम पूरे होने की संभावना प्रबल हो जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज