मानसून सीजन में अपनी स्किन का ऐसे रखें ख्‍याल, चेहरा खिला-खिला आएगा नजर

मानसून सीजन में अपनी स्किन का ऐसे रखें ख्‍याल, चेहरा खिला-खिला आएगा नजर
मानसून में स्किन को ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है.

मानसून सीजन (Monsoon Season) में स्किन (Skin) को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. पसीने की वजह से पिंपल (Pimple) और होने का खतरा रहता है और धूल, प्रदूषण की वजह से स्किन के पोर्स (Skin Pores) बंद होने और ब्लैकहेड्स होने जैसी समस्याएं सताने लगती हैं.

  • Share this:
बारिश का मौसम (Rainy Season) है. इसमें बारिश होने तक तो मौसम बहुत सुहावना लगता है, लेकिन बारिश रुकते ही गर्मी, उमस की वजह से चेहरे (Face) पर नमी और चिपचिपाहट आने लगती है. ऐसे में स्किन (Skin) को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जहां पसीने की वजह से पिंपल (Pimple) और सन बर्न जैसी दिक्‍कतें होने का खतरा रहता है, वहीं धूल और प्रदूषण की वजह से स्किन के पोर्स (Skin Pores) बंद होने और ब्लैकहेड्स होने जैसी समस्याएं सताने लगती हैं.

मानसून में स्किन को होने वाली दिक्‍कतों को देखते हुए ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है. इसके लिए घर पर बने फेस मास्क और फेस पैक अपने रूटीन में शामिल करके स्किन की समस्‍याओं से निजात पा सकते हैं. स्किन संबंधी समस्‍याओं को हल करने के लिए हम यहां आपको कुछ ऐसे फेशियल प्रोडक्ट्स बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप मानसून में भी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रख सकती हैं.

मानसून सीजन में स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियां घेरने लगती हैं. इसमें बैक्टीरिया और संक्रमण का खतरा भी रहता है. ऐसे में जरूरी है कि स्किन को साफ बनाए रखा जाए. इसके लिए क्‍लेंजर का इस्‍तेमाल करना फायदेमंद रहता है. यह चेहरे के अतिरिक्‍त ऑयल को दूर करता है और चेहरा साफ बनाए रखता है.



सबकी स्किन अलग-अलग होती है और इसको लेकर समस्‍याएं भी अलग होती हैं. आपकी स्किन अगर ड्राय है, तो इसके लिए स्लीपिंग मास्क बेस्‍ट रहता है. यह ड्राय स्किन के लिए पानी का काम करता हैं. इससे स्किन मुलायम और चमकदार बनी रहती है.
स्किन रोज धूल-मिट्टी, गर्मी आदि का सामना करती है. ऐसे में इसमें कई तरह की समस्‍याएं पनपने लगती हैं. इसके लिए फेस पैक का इस्‍तेमाल करना फायदेमंद रहता है और स्किन को सुरक्षा प्रदान करता है. इसके इस्‍तेमाल से स्किन के रोम छिद्र छोटे होने लगते हैं. इसके साथ ही फेस पैक से चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासो और पिंपल से भी राहत मिलती है. ब्लैकहेड्स की समस्‍या कम होने लगती है और स्किन पर जमा होने वाली गंदगी को भी दूर करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें - अनार के छिलके आपको रखेंगे जवां, चेहरे पर नजर नहीं आएगा उम्र का प्रभाव

घरेलू और भरोसेमंद रहा उबटन चेहरे को प्राकृतिक निखार देता है. इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से महिलाएं करती आ रही हैं. यह चेहरे की रंगत को निखारता है और स्किन पर होने वाले दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है. इससे स्किन मुलायम और चमकदार बनती है. इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading