फेंगशुई के इन तरीकों से रखें अपने वॉलेट का ध्यान, होगी धन की वर्षा

जब भी आप अपने वॉलेट में रुपए या पैसे रखते हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि वह सही ढंग से रखे हों.
जब भी आप अपने वॉलेट में रुपए या पैसे रखते हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि वह सही ढंग से रखे हों.

कभी-कभी आपके वॉलेट (Wallet) या पर्स में रखे अव्यवस्थित सामान की वजह से आपको पैसों की तंगी (Money Problem) भी हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 7:56 AM IST
  • Share this:
जब आप अपने साथ वॉलेट (Wallet) कैरी कर रहे होते हैं तो इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है कि उसके अंदर किस ढंग से सामान या पैसे रखें हों. कभी-कभी आपके वॉलेट या पर्स में रखे अव्यवस्थित सामान की वजह से आपको पैसों की तंगी (Money Problem) भी हो सकती है. वहीं फेंगशुई (Fengshui) के अनुसार एक व्यवस्थित वॉलेट धन की वर्षा भी करा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि फेंगशुई के किन उपायों से आप अपने वॉलेट को व्यवस्थित कर सकते हैं जिससे कि आपको अधिक से अधिक धन की प्राप्ति हो सके.

नियमित रूप से वॉलेट साफ करें
अपने वॉलेट की सफाई करने के लिए इसमें रखे सारे सामान को बाहर निकाल कर रख लें. आपको खुद ये देखकर यकीन नहीं होगा कि आपके छोटे से वॉलेट में कितनी बेकार की चीजें मौजूद हैं. अपने पूरे वॉलेट को अंदर और बाहर की तरफ अच्छी तरह से साफ करने के लिए किसी कपड़े या टिश्यू से इसे पोछें. यदि आपका वॉलेट वॉटर प्रूफ है तो इसे गीले कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान
बेकार के बिल्स को हटा दें


अक्सर हम किसी भी शॉपिंग का बिल या फिर पार्किंग की उपयोग के बाद की रसीद अपने वॉलेट में रखकर भूल जाते हैं. कई दिनों तक वह आपके वॉलेट में बिना किसी उपयोगिता के रखी रहती हैं. ये बिल्स नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं. इसलिए यदि इनकी जरूरत भविष्य में नहीं पड़ने वाली है तो इसे वॉलेट से निकालकर डस्ट बिन में डाल दें. इसके अलावा इनवैलिड क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स को भी अपने वॉलेट में न रखें. ये भी फेंगशुई की दृष्टि से अच्छा नहीं होता है.

नोटों को सही से रखें
जब भी आप अपने वॉलेट में रुपए या पैसे रखते हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि वह सही ढंग से रखे हों. कभी भी रुपये को मोड़ तोड़कर नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा पैसों का एक अलग सेगमेंट होना चाहिए उन्हें रुपयों के साथ मिक्स नहीं करना चाहिए।.

जरूरी बिल्स को व्यवस्थित करें
वॉलेट में जरूरी बिल्स को हमेशा क्रमबद्ध तरीके से रखें. फेंगशुई के अनुसार जितना बेहतर आप अपने नकदी और बिल्स को रखेंगे उतना ही अनुकूल प्रभाव देखने को मिलेगा.

दैनिक आवश्यक वस्तुओं को स्टोर करें
वॉलेट में केवल उन चीजों को रखें जिनकी आपको वास्तव में जरूरत होती है. वॉलेट में जिस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जरूरत हो केवल वही रखें और सभी कार्ड्स को वॉलेट से हटा दें. जरा सोचें कि जब आप इसे सुव्यवस्थित करते हैं तो आपको अपने वॉलेट को खोलने में कितना मजा आता है, क्योंकि ये पूरी तरह से व्यवस्थित दिखता है.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में पॉजिटिव एनर्जी के लिए जरूर लगाएं ये पौधे, नहीं होगा स्ट्रेस

अपने वॉलेट को समझें
जब आप वॉलेट के साथ ऐसा सम्बन्ध रखेंगे कि उसे भी अपने अंदर अव्यवस्था पसंद नहीं है तब आप इसका सही उपयोग कर पाएंगे. इसलिए एक बार जब आप अपने बटुए के बेकार सामान को हटा देते हैं तब इसमें दुबारा कूड़ा इकठ्ठा न होने दें. अपने वॉलेट और उसमें इकठ्ठा धन के लिए हमेशा आभारी रहें और इसका धन्यवाद करें. फेंगशुई के अनुसार किसी लकी कलर के हिसाब से अपना वॉलेट चुनें इससे निश्चय ही धन लाभ होता है.

वॉलेट को और अधिक जादुई बनाएं
फेंगशुई के मुताबिक यदि आप एक छोटे नोट कार्ड पर कुछ विशेष लिखकर उसे अपने नकदी के साथ संग्रहीत करते हैं तो जल्द ही वो विश पूरी होती है. उस नोट को अपने बटुए में डाल दें ताकि हर बार जब भी आप इसे खोलें ये आपको बधाई दे सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज