Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए लें इन चीजों का सहारा

नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए पी सकते हैं इंफ्यूज्ड वॉटर-Image credit/pexels-arina-krasnikova

नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए पी सकते हैं इंफ्यूज्ड वॉटर-Image credit/pexels-arina-krasnikova

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि के दिनों में व्रत (Fast) रखने पर आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ खास चीज़ों का सहारा (Help) ले सकते हैं. ये आपको गर्मी से भी राहत देंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 11:12 AM IST
  • Share this:
Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 13 अप्रैल (मंगलवार) से होने जा रही है. बहुत सारे लोग नवरात्रि के इन नौ दिनों में व्रत-उपवास (Fasting) करके मां की आराधना करते हैं. इनमें ज्यादातर लोग फलाहार के ज़रिये अपने उपवास को पूरा करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन नौ दिनों में फलाहार भी नहीं करते केवल लिक्विड चीज़ों पर ही निर्भर रहते हैं. ऐसे में इन लोगों को डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है और कमज़ोरी आ सकती है. अपने व्रत को अच्छी तरह से पूरा करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने की ज़रूरत होती है. हम यहां कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिनका सहारा लेकर खुद को हाइड्रेटेड और इम्यूनिटी को मज़बूत रखा जा सकता है. जिससे गर्मी के मौसम में कई तरह की परेशानियों से खुद का बचाव किया जा सके और व्रत-उपवास को अच्छी तरह से पूरा किया जा सके.

इंफ्यूज्ड वॉटर

नवरात्रि के अवसर पर व्रत के दिनों में खुद को हाइड्रेटेड रखने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए आप इंफ्यूज्ड वॉटर का सहारा ले सकते हैं. इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. इंफ्यूज्ड वॉटर आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने और इसे डिटॉक्स करने के साथ ही पोषक तत्वों को भी शरीर तक पहुंचाने में मदद करेगा. इसका सेवन व्रत में फलाहार करने वाले तो कर ही सकते हैं केवल लिक्विड डाइट पर पर निर्भर रहने वाले लोग भी कर सकते हैं. इंफ्यूज्ड वॉटर क्या है और ये कैसे तैयार किया जा सकता है इस बारे में हम लिंक नीचे शेयर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन, जानें इसके फायदे
 शिकंजी


आप व्रत में शिकंजी का सेवन भी कर सकते हैं इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और शरीर भी हाइड्रेटेड रहेगा. साथ ही इम्यून सिस्टम को भी फायदा पहुंचेगा और प्यास बुझने के साथ ही पेट भी भरा हुआ सा महसूस होगा. इसका सेवन गर्मी के दिनों में आपको ठंडक का अहसास भी करवाएगा.

नींबू पानी



नींबू पानी का सहारा व्रत में कोई भी ले सकता है. इसके ज़रिये शरीर को विटामिन सी और मिनरल तो मिलेंगे ही शरीर को भी हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी. नींबू में विटामिन सी होता है जिसकी वजह से आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी.

नारियल पानी

व्रत में नारियल पानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और  कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर तो हाइड्रेटेड रहेगा ही कई सारे पोषक तत्व भी आपको मिलेंगे. भूख का अहसास भी कम होगा और एनर्जी के साथ ठंडक भी मिलेगी.

बनाना शेक

बनाना शेक भी आप व्रत के दिनों में पी सकते हैं. इससे भी आपकी बॉडी को न्यूट्रिशन तो मिलेगा ही पेट भी भरेगा. साथ ही आपको एनर्जी के साथ-साथ कूलिंग का अहसास भी होगा. बॉडी को हेल्दी रखने में भी ये मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर





एप्पल जूस

व्रत में आप एप्पल जूस का सहारा भी ले सकते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे जो आपको भरपूर एनर्जी देने का काम करेंगे. गर्मी के मौसम में ये आपके शरीर को भी हाइड्रेटेड रखेगा साथ ही भूख भी महसूस नहीं होगी.

छाछ

छाछ का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है. इसको कुछ लोग मठ्ठा भी बोलते हैं. इसके सेवन से कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6, विटामिन B12 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व तो आपके शरीर को मिलेंगे, पेट भी भरेगा. साथ ही ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने और ताज़गी देने का काम भी करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज