Home /News /lifestyle /

Kesar Malai Laddu Recipe: गुरुपर्व पर लें केसर मलाई लड्डू का स्वाद, ये है रेसिपी

केसर मलाई लड्डू रेसिपी (Kesar Malai Laddu Recipe).

केसर मलाई लड्डू रेसिपी (Kesar Malai Laddu Recipe).

Kesar Malai Laddu Recipe: गुरुपर्व पर लें केसर मलाई लड्डू का स्वाद, ये है रेसिपी

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़146

    केसर मलाई लड्डू रेसिपी (Kesar Malai Laddu Recipe): केसर मलाई लड्डू (Kesar Malai Laddu) का टेस्ट तो हम सभी ने कभी न कभी लिया है. यह स्वीट डिश रेसिपी (Sweet Dish Recipe) वैसे तो कई तरह से बनाई जा सकती है. गुरुनानक जयंती (Gurunanak Jayanti) पर आप इस बार अपनों का मुंह इस खास स्वीट डिश (Sweet Dish) से भी करा सकते है. इसे बनाने का पारंपरिक तरीका वैसे तो मलाई और पनीर को मिलाकर तैयार करने का है, इसके अलावा भी इसे मावा और पनीर के साथ बनाया जा सकता है. मावा/खोया उपलब्ध न होने की सूरत में कंडेन्स्ड मिल्क और पनीर (Paneer) के साथ भी केसर मलाई लड़्डू आसानी से तैयार किए जा सकते हैं. किसी भी त्यौहार या खुशी के मौके पर यह लोगों द्वारा काफी पसंद की जाने वाली स्वीट डिश है.
    आपने अब तक अगर घर पर केसर मलाई लड्डू (Kesar Malai Laddu) को नहीं बनाया है और पहली बार इसे घर पर ट्राई करने का मन हैं तो हम केसर मलाई लड्डू बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर घर में स्वादिष्ट केसर मलाई लड्डू बनाए जा सकते हैं.

    केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए सामग्री
    पनीर – 400 ग्राम
    मलाई – 200 ग्राम
    चीनी पाउडर – 1 कप
    केसर
    मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
    काजू – 2 टेबल स्पून
    पिस्ता बारीक कटे – 10
    इलायची – 5

    इसे भी पढ़ें: विंटर सीज़न में लें ‘स्पेशल गाजर के हलवे’ का स्वाद, ये है आसान रेसिपी

    केसर मलाई लड्डू बनाने की विधि
    स्वाद से भरपूर केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें मलाई डालकर चमचे से चलाते हुए लगभग 5 मिनट तक इसे भूनें. इस दौरान मलाई पिघलकर थोड़ी गाढ़ी हो जाएगी. अब इसमें कद्दूकस किए पनीर को मिलाइए और चमचे से चलाते हुए इस मिश्रण को अच्छी तरह से भून लीजिए. जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा तो केसर को एक टेबल स्पून दूध में मिलाकर अच्छी तरह से घोल लें और जब अच्छी तरह से घुल जाए तो उसे इस मिश्रण में मिला दें. चमचे की मदद से सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

    लड्डुओं को पीला रंग देने के लिए एक चुटकी मीठा पीला रंग का सहारा लें और इसे मिश्रण में मिला दें. इस मिश्रण को तब तक भूनना है जब तक कि यह अच्छी तरह से गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद इसे एक प्लेट या थाली में निकाल लें. जब यह हल्का गर्म रह जाए तो इसमें एक कप चीनी पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद कटे हुए काजू को भी इसमें डाल दें.

    इसे भी पढ़ें: गुरु पर्व पर घर में बनाएं स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद, ये है रेसिपी

    अब चमचे की मदद से इस मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर उनके गोल-गोल लड्डू बनाना शुरू करें. पूरे मिश्रण के इसी तरह से लड्डू बना लें. इन्हें एक अलग थाली या ट्रे में रखते जाएं. इसके बाद हर लड्डू के ऊपर काटे हुए पिस्ते और इलायची दाने को चिपकाते जाएं. इस तरह घर पर ही स्वादिष्ट केसर मलाई लड़्डू तैयार हो चुके हैं. इन्हें अच्छे से सजाकर सर्व किया जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर