महिलाओं की सेहत के लिए रामबाण है केसर वाला दूध, शरीर से इन बीमारियों को रखेगा दूर

महिलाओं की सेहत के लिए रामबाण है केसर वाला दूध, शरीर से इन बीमारियों को रखेगा दूर
केसर वाला दूध पीने से सर्दी-जुकाम और बुखार में राहत मिलती है.

केसर का दूध एक बेहतरीन ड्रिंक है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह महिलाओं की हेल्‍थ के साथ साथ उनके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 5:36 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं को अपनी खूबसूरती के साथ साथ अपनी हेल्थ का भी खास ख्याल रखना चाहिए. उन्हें ये ध्यान रखना चाहिए कि अगर उनकी हेल्‍थ अच्‍छी रहेगी तो पूरा परिवार भी हेल्‍दी और हैप्पी रहेगा. इसके लिए महिलाओं को अपना खानपान हेल्दी रखना चाहिए. उन्हें पोषण से भरपूर कई चीजों का जमकर सेवन करना चाहिए. क्या आपको पता है कि महिलाओं के लिए दूध पीना बहुत अच्छा होता है खासकर कि केसर वाला दूध. दूध महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. आइए आपको बताते हैं केसर वाले दूध के फायदों के बारे में जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है और बदलते मौसम में महिलाओं को इसे जरूर पीना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः अपनी डाइट में जरूर शामिल करें नीम, इन 5 बीमारियों को रखेगा दूर

केसर भारत का एक लोकप्रिय मसाला है और अक्सर इसका इस्‍तेमाल कई प्रकार के खाने में किया जाता है खासतौर पर स्‍वीट डिशेज को तैयार करने में इसका इस्तेमाल होता है. केसर का दूध एक बेहतरीन ड्रिंक है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह महिलाओं की हेल्‍थ के साथ साथ उनके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. केसर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आइए जानते हैं इसका सेवन करने से महिलाओं को क्या क्या फायदे हो सकते हैं.



सर्दी-जुकाम और बुखार से रखे दूर



सर्दी-जुकाम और बुखार आजकल सबसे आम हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में से एक हो गई है. अब पूरे साल कभी भी वायरल इंफेक्‍शन या एलर्जी हो जाती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि रोजाना केसर वाला दूध पीने से आप इस समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं. केसर वाला दूध पीने से सर्दी-जुकामऔर बुखार में राहत मिलती है. केसर की तासीर गर्म होती है और यह ठंड से जल्दी राहत दिलाने में मदद करता है.

पीरियड्स के दर्द में राहत
पीरियड्स के समय बहुत सारी महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान पीरियड्स में ऐंठन और दर्द होना एक आम बात है, लेकिन इस दर्द से निपटना बहुत सारी महिलाओं के लिए कठिन हो जाता है. इस समय आप केसर वाले दूध का सेवन कर सकती हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको इस दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

मेमोरी तेज होती है
केसर दूध एक अच्छा मेमोरी बूस्टर है. एक गिलास केसर वाला दूध पीने से मेमोरी तेज करने में मिलती है. आप अपने बच्‍चों की याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए उन्‍हें रोजाना 1 गिलास केसर वाला दूध पिला सकती हैं।.

अच्‍छी नींद में सहायक
महिलाओं को घर और बाहर कई तरह की जिम्‍मेदारी निभानी होती है. इसके चलते महिलाएं इतना थक जाती है कि उन्‍हें रात को ठीक से नींद भी नहीं आती है. अगर आपको रात को सोने में परेशानी होती है तो आप केसर दूध का सेवन कर सकती हैं. केसर में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो आपको अनिद्रा का इलाज करने में मदद करते हैं. रात में केसर वाला दूध पीने से आपको रात को अच्छी नींद आएगी.

हार्ट के लिए अच्‍छा
आज के समय में दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. दिल को हेल्‍दी रखने के लिए आपको सही डाइट की जरूरत होती है और केसर आपके हार्ट के लिए बहुत अच्‍छा होता है. केसर में क्रोसेटिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो ब्‍लड में कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. यह हार्ट से संबंधित बीमारियों को रोकता है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पानी के अलावा जरूर पिएं ये 2 खास ड्रिंक्स और खाएं ये स्पेशल चीज

अस्थमा और जोड़ों के दर्द में फायदा
बदलते मौसम में अस्‍थमा और जोड़ों के दर्द की समस्‍या बढ़ने लगती है. लेकिन अगर आप केसर वाला दूध पिएंगी तो यह समस्‍या आपको कम परेशान करेगी. आपको बता दें कि केसर वाला दूध एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा होता है. केसर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा और एलर्जी के इलाज में मदद करते हैं. यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: March 20, 2020, 5:18 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading