Home /News /lifestyle /

Guru Nanak Jayanti Special Recipe: गुरुनानक जयंती पर आज केसरिया खीर से करें सबका मुंह मीठा, ऐसे बनाएं

केसरिया खीर रेसिपी (Kesariya Kheer Recipe).

केसरिया खीर रेसिपी (Kesariya Kheer Recipe).

Guru Nanak Jayanti Special Recipe: गुरुनानक जयंती पर आज केसरिया खीर से करें सबका मुंह मीठा, ऐसे बनाएं

5/5
60 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 45 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़282

    केसरिया खीर रेसिपी (Kesariya Kheer Recipe): केसरिया खीर (Kesariya Kheer) किसी भी विशेष अवसर पर बनाई जा सकती है. आज गुरुनानक जयंती (Gurunanak Jayanti) है. गुरु पर्व के इस शुभ अवसर पर हम अपनों के मुंह में केसरिया खीर की मिठास घोल सकते हैं. आज का दिन सिख समुदाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. सिख पंथ के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी का जन्म कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को वर्तमान पाकिस्तान में स्थित श्री ननकाना साहिब में हुआ था. गुरुनानक देव जी ने समाज में फैली भेदभाव की भावना, अंधविश्वास, घृणा को मिटाने के लिए सिख संप्रदाय की स्थापना की थी. उन्होंने समाज में आपसी प्रेम और भाईचारे को बढ़ाने के लिए लंगर की परंपरा शुरू की थी.
    गुरुनानक जयंती को गुरुपूरब या गुरुपर्व के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन सभी गुरुद्वारों में भजन कीर्तन होने के साथ ही प्रभात फेरियां निकाली जाती है. सभी एक दूसरे का मुंह मीठा कराते हैं. आप भी अगर केसरिया खीर को घर में ट्राई चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आसानी से इसे तैयार किया जा सकता है.

    केसरिया खीर बनाने के लिए सामग्री
    दूध – 1 लीटर
    चावल – 1 कप
    चीनी – 1 कप (100 ग्राम)
    काजू (कटे) – 8-10
    बादाम (कटी) – 8-10
    पिस्ता – 8-10
    किशमिश – 1 टेबल स्पून
    केसर के लच्छे – 12-15
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: गुरु पर्व पर लें केसर मलाई लड्डू का स्वाद, ये है आसान रेसिपी

    केसरिया खीर बनाने की विधि
    केसरिया खीर (Kesariya Kheer) बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उन्हें धोकर पानी में लगभग 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. अब एक कटोरी में दो चम्मच दूध डालकर उसमें केसर के लच्छे डालकर अच्छी तरह से घोल लें. अब एक मोटे तले वाले बर्तन को लें और उसमें दूध डालकर धीमी आंच पर उबालने के लिए रख दें. दूध को तब तक उबालें जब तक कि वह एक चौथाई न रह जाए. जब दूध एक चौथाई बचे और गाढ़ा हो जाए उस वक्त उसमें भीगे हुए चावल डाल दें. इसके बाद इसमें चीनी भी डाल दें और लगभग 15 से 20 मिनट तक पकाएं.

    इसे भी पढ़ें: गुरु पर्व पर घर में बनाएं स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद, ये है रेसिपी
    अब खीर में इलायची पाउडर और केसर मिला दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब खीर को लगभग 5 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद उसे गैस पर से नीचे उतार लें. अब एक अलग कड़ाही लें और उसमें घी गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें किशमिश और काजू, बादाम, पिस्ता के कटे हुए टुकड़े डाल दें. इन्हें घी में हल्का फ्राई कर लें. इसके बाद सूखे मेवों को केसरिया खीर में डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इस तरह आपकी केसरिया खीर तैयार हो गई है. गुरु पर्व के मौके पर आप इसे गरमागरम सर्व करें या फिर फ्रिज में रखकर ठंडा होने के बाद स्वाद का मज़ा लें.

    Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर