सुंदरता को निखारने में मदद करेगा केवड़ा जल, इस तरह करें इस्तेमाल

केवड़ा जल स्किन रिलेटेड कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है-Image/shutterstock

केवड़ा जल (Kewda Water) स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही सुंदरता को निखारने में भी ये काफी कारगर है. ये बेहतर क्लींज़र और टोनर (Toner) की तरह काम करता है.

  • Share this:
    केवड़ा (Kewda) एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्ती, फूल और फल का इस्तेमाल किसी न किसी चीज के लिए किया जाता है. आज हम आपसे बात करेंगे केवड़े के सुगन्धित (Fragrant) फूल की, जिससे केवड़ा जल तैयार किया जाता है.इसका इस्तेमाल मिठाई, इत्र, स्वीट सिरप, कोल्ड ड्रिंक्स और तेल में भी किया जाता है. इतना ही नहीं केवड़े को कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है. इसमें फिनोल, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, आइसोफ्लेवोन्स, कैरोटीनॉयड जैसे कई प्राकर्तिक रसायन (Natural Chemicals) होते हैं. जिसकी वजह से केवड़े का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में और कई तरह की स्किन सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. आइये जानते हैं सौंदर्य के लिए केवड़ा किस तरह से फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.

    मुंहासे और सूजन को ठीक करता है

    केवड़ा मुंहासे, सूजन, ड्राईनेस और खुजली जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सोरायसिस और एक्जिमा जैसी परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. केवड़े के इस्तेमाल से स्किन में ग्लो भी आता है.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

    झुर्रियों को कम करता है

    उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों को कम करने में भी केवड़ा काफी अच्छी भूमिका निभाता है. इसमें फिनोल और कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन की बाहरी और अंदरूनी परतों से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को हटाते हैं और स्किन को टाइट बनाते हैं.

    स्किन सेल्स और ग्लो को बढ़ाता है

    केवड़ा स्किन सेल्स और ग्लो को बढ़ाने का काम भी बखूबी करता है. ये एक बेहतरीन क्लींजर की तरह से काम करता है. ये स्किन से गंदगी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इसके इस्तेमाल से स्किन में चमक बढ़ती है और स्किन जवां बनी रहती है.

    स्किन को मॉइश्चराइज करता है

    स्किन की ड्राइनेस को दूर करके स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम भी केवड़ा आसानी के साथ करता है. ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. एसेंशियल ऑयल्स मिक्स केवड़ा ह्यूमेक्टेंट गुणों से भरपूर होता है. इससे स्किन में ठंडक और ताज़गी भी बनी रहती है.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

    ऐसे करें इस्तेमाल

    बाजार में केवड़ा जल आसानी के साथ उपलब्ध है जिसको आप अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इसको घर पर बनाना चाहें तो इसके लिए आप केवड़े के फूलों को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छान कर ठंडा कर के बोतल में भर कर रख लें. इसको कॉटन बॉल के ज़रिये दिन में दो-तीन बार चेहरे पर लगाएं. ये टोनर और क्लींजर के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

    ऐसे बनाएं केवड़े का फेस पैक

    केवड़ा फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले चार-पांच बड़े चम्मच केवड़ा जल लें. इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन और एक चम्मच चंदन पाउडर मिला लें. इसके साथ ही एक चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच दूध और आधा चम्मच नींबू रस मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर के गाढ़ा पेस्ट बना लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. बीस मिनट लगा रहने दें, फिर हल्के हाथों से रगड़कर हटा दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.