Khoya Khurchan Paratha Recipe: घर पर बनाएं खोया खुरचन पराठा, दिल पर मिठाई की तरह करेगा राज

Khoya Khurchan Paratha Recipe: घर पर बनाएं खोया खुरचन पराठा, दिल पर मिठाई की तरह करेगा राज
खोया खुरचन पराठा रेसिपी (Khoya Khurchan Paratha Recipe)

पार्टी में आपने कई तरह के पराठे और रोटियां बनाई होंगी लेकिन खोया खुरचन पराठा आपके दिल पर एक तरह की मिठाई की तरह राज करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 25, 2020, 7:25 am IST
  • Share this:

    खोया खुरचन पराठा रेसिपी (Khoya Khurchan Paratha Recipe): घर पर पार्टी के लिए इस बार एक एक अनोखा पराठा बनाने की रेसिपी जरूर ट्राई करें. ये आपके दोस्तों को एक नए स्वाद की सैर कराएगी और लोग आपकी जमकर तारीफ करेंगे. ये रेसिपी है खोया खुरचन पराठे की जो खोया, केसर, चीनी और इलायची से तैयार किया जाता है. पार्टी में आपने कई तरह के पराठे और रोटियां बनाई होंगी लेकिन खोया खुरचन पराठा आपके दिल पर एक तरह की मिठाई की तरह राज करेगा. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

    खोया खुरचन पराठा बनाने के लिए सामग्री
    200 ग्राम खोया
    1/4 ग्राम केसर
    थोड़ा सा केवड़ा पानी
    50 ग्राम दानेदार चीनी
    10 ग्राम इलायची पाउडर
    400 ग्राम गेहूं का आटा
    3 टेबल स्पून घी
    एक चुटकी नमक
    पानी

    खोया खुरचन पराठा बनाने की वि​धि
    एक बड़े बाउल में गेहूं का आटा और नमक मिलाएं. अब इसमें दो बड़े चम्मच घी डालें और पानी के साथ नरम आटा गूंथ लें. आटे को एक नम कपड़े से ढक कर एक घंटे के लिए अलग रख दें. अब खोये को कद्दूकस करें और अलग रख दें. केसर को गर्म पानी में भिगोएं. इसके बाद केसर के साथ साथ खोये के मिश्रण में दानेदार चीनी, इलायची पाउडर और केवड़ा पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. आटे को बराबर भागों में विभाजित करें. हर भाग को खोए के मिश्रण के साथ गूंथ लें और एक गेंद में फिर से रोल करें.
    अब पराठे बेल लें. तवा गर्म कर पराठे को दोनों तरफ से पकाएं और घी के साथ दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक सेकें. गरमा गरम सर्व करें.