ये 'खस' है बहुत खास, फायदे सुन पीना कर दें शुरू

खस का शरबत, आपके और गर्मी के बीच यह किसी ढाल से कम नहीं होता है. Image-shutterstock.com

खस का शरबत, आपके और गर्मी के बीच यह किसी ढाल से कम नहीं होता है. Image-shutterstock.com

गर्मी के दिनों (Summer) में आंखों में हल्की लाली सी रहती है. इसका कारण गर्मी ही होती है. ऐसे में खस शरबत (Khus Sharbat) में पाया जाने वाला जिंक आपको स्वस्थ रखता है.

  • Share this:
(विवेक कुमार पांडेय)

देश में तापमान की कहानी हर रोज और गरम होती जा रही है. ऐसे में गर्मी लग जाने का खतरा काफी बढ़ गया है. यह बहुत जरूरी है कि आप खुद को हाई़ड्रेट रखें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी पीने के साथ ही गर्मी में प्रयोग किए जाने वाले शरबत पर भी ध्यान दिया जा सकता है. यह बनाने में आसान होता है और असर में जोरदार. ऐसे ही एक शरबत की आज हम बात करने जा रहे हैं जिसे कहते हैं 'खस' (Khus grass/Vetiver grass). जी हां, वही खस जिसके शरबत का रंग होता है हरा. यह रंग शरीर के साथ आंखों को भी तरावट देता है. इसका प्रयोग प्राचीन समय से कूलिंग तत्व के रूप में होता आया है. लेकिन, आपको मैं बता दूं कि यह सिर्फ कूलिंग का काम नहीं करता बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी हैं.

आजकल बाजार में दूसरे कई तरह की कूलिंग ड्रिंग्स मिलती हैं लेकिन खस बिल्कुल प्राकृतिक तत्व है. यह आपके शरीर का पूरा ध्यान रखता है. खस का शरबत, आपके और गर्मी के बीच यह किसी ढाल से कम नहीं होता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

इसे भी पढ़ेंः आपके किचन गार्डेन में है न 'लेमन ग्रास'? बड़ी काम की है ये चीज
प्यास बुझाता है

हमने देखा है कि हम कई बार पानी पीते जाते हैं और प्यास नहीं बुझती जबकि और पानी की पेट में जगह नहीं होती. लेकिन, खस आपको इससे निजात दिलाता है.

आंखों के लालपन को कम करता है



अक्सर गर्मी के दिनों में आंखों में हल्की लाली सी रहती है. इसका कारण गर्मी ही होती है. ऐसे में खस शरबत में पाया जाने वाला जिंक आपको स्वस्थ रखता है.

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

यह आयरन, मैंगनीज और बी6 विटामिन से भरपूर होता है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड सर्कुलेशन को उचित रखने में काम आते हैं.

एंटीआक्सिडेंट्स से भरपूर

इसमें अच्छी मात्रा में एंटीआक्सिडेंट्स भी पाया जाता है. यह इम्यूनिटी बढ़ाता है और नष्ट हुए टिशूज को भी ठीक करता है. इसका सेवन जरूरी है.

इसे भी पढ़ेंः 'छाछ' है तो सब कूल है, गर्मी में डरिए मत और अपनी खाने की थाली में जोड़िए

तो आपने देखा कि खस कितना खास है हम सबके लिए. बच्चों को भी इसका रंग भाता है. बाजार में खस का सिरप उपलब्ध होता है और आप अपने मनचाहे ब्रांड का सिरप लाकर किचन में रख सकते हैं. गर्मी के दिनों में आप अपने फ्रिज में एक बोतल तो रख ही सकते हैं. जब भी गर्मी का असर दिखने लगे इसे बेअसर कर दीजिए...खस के साथ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज