होम /न्यूज /जीवन शैली /छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

मच्छर (Mosquitoes) खतरनाक बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू फैलाते हैं.

मच्छर (Mosquitoes) खतरनाक बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू फैलाते हैं.

Tips to protect kids from mosquitoes: गर्मियों का मौसम आते ही मच्छरों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो जाती है. ये शाम हो ...अधिक पढ़ें

Tips to protect kids from mosquitoes: गर्मियों का मौसम (Summer Season) शुरू होते ही हमारे आसपास मच्छर-मक्खियां बहुत अधिक मात्रा में नजर आने लगते हैं. मौसम में आ रहे लगातार बदलाव के कारण मच्छर पनपने शुरू हो जाते हैं. यह मच्छर (Mosquitoes) खतरनाक बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू फैलाते हैं. ऐसे में हमें इन मच्छरों से सुरक्षित रहना जरूरी है.

खासतौर पर घर के छोटे बच्चों (Kids) को इन मच्छरों से दूर रखना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि बच्चों को इनके द्वारा काटने पर अधिक परेशानी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अपने छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं.

बच्चों को मच्छरों से बचाने के उपाय

  • मच्छरों के पनपने का सबसे प्रमुख कारण होता है गंदगी, तो यदि आपके घर के आसपास गंदगी या कचरे का ढेर लगा है तो आज ही उसे वहां से हटा दें. अपने घर को मच्छरों से मुक्त करने के लिए अपने घर के आस-पास जमा पानी और गंदगी को हटा दें.

यह भी पढ़ें – चिलचिलाती धूप में लड़के ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

  • तुलसी का पौधा मच्छर के लारवा को नष्ट करने में प्रभावी होता है. आयुर्वेद में कहा गया है कि तुलसी इतनी फायदेमंद है कि दरवाजे के पास रखने से मच्छर घर के अंदर नहीं आ पाते. तो यदि आप भी अपने बच्चों को मच्छरों से दूर रखना चाहते हैं तो अपने घर की खिड़की दरवाजों के पास तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. इसके अलावा आप बच्चों के शरीर पर तुलसी का रस भी लगा सकते हैं या फिर अपने घर में तुलसी के रस का स्प्रे करें.
  • लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा होता है जो मच्छरों को दूर रखता है. लेमन ग्रास का इस्तेमाल लेमन टी के तौर पर किया जाता है, लेकिन यदि आपके घर के गमले या लॉन में लेमन ग्रास लगा है तो उसकी महक से मच्छर आपके घर के आसपास भी नहीं फटकेंगे और आपके बच्चे मच्छरों से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे.
  • विज्ञान भी सिद्ध कर चुका है कि नीम मनुष्य के लिए बहुत गुणकारी है. नीम का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है. स्वास्थ वर्धक होने के साथ-साथ यह आपको और आपके बच्चों को मच्छरों से दूर रखने में भी सहायक होता है. नीम के तेल को पूरे शरीर पर लगाने से मच्छर आपके आसपास नहीं आएंगे. साथ ही नीम के तेल और नारियल के तेल का मिश्रण बनाकर अपने घर के अंदर स्प्रे करने से मच्छर आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें – बचपन से ही बच्चों को सिखाएं Savings की अहमियत, ऐसे डालें आदत

  • नारियल के तेल और नीम के तेल के मिश्रण का दिया जलाने से इसमें से जो महक आती है वह मच्छरों को आपके घर और आपके बच्चों से दूर रखेगी. यह एक जीवाणु रोधी, एंटी फंगल, एंटी वायरल मिश्रण है जो मच्छरों को आपके शरीर से दूर रखता है. साथ ही आप लैवेंडर के खुशबूदार फूलों को मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. लैवेंडर फूलों की तीखी खुशबू से मच्छर असहाय हो जाते हैं. आप लैवेंडर फूल के तेल का रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें