गर्मियों में बच्‍चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं पड़ेंगे बीमार

अच्‍छी डाइट बच्‍चों को बीमारियों से रखेगी दूर. Image:August-de-Richelieu/Pexels

अच्‍छी डाइट बच्‍चों को बीमारियों से रखेगी दूर. Image:August-de-Richelieu/Pexels

गर्मी का मौसम (Summer Season) कई तरह की समस्याएं लेकर आता है. ऐसे में बीमारियों से बचाव और अच्छी सेहत (Good Health) के लिए जरूरी है कि बच्‍चों की डाइट (Diet) में जूस और हरी सब्जियां शामिल करें.

  • Share this:
गर्मियों में आहार ऐसा होना चाहिए जो मौसम के मुताबिक आपके और आपके बच्चे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर हो. दरअसल, बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) पूरी तरह विकसित न होने की वजह से उनके बीमार पड़ने का ज्‍यादा खतरा ज्‍यादा रहता है. ऐसे में वे बार बार बीमार न हों, बच्‍चों को अतिरिक्‍त देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए उनकी डाइट का पूरा ध्‍यान रखा जाना चाहिए. गर्मी का मौसम कई तरह की समस्याएं लेकर आता है. इन दिनों डिहाइड्रेशन (Dehydration), लू लगने का खतरा रहता है. साथ ही इससे पाचन तंत्र (Digestive System) भी कमजोर पड़ सकता है. ऐसे में बीमारियों और तकलीफों से बचाव और अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप अपने बच्‍चों की डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल करें. वहीं कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखें.

हरी सब्जियां हों जरूर

हरी सब्जियां पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मददगार होती हैं. इनमें पर्याप्‍त मात्रा में विटामिंस और पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. ऐसे में अपने बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें. ताकि उन्हें सभी प्रकार का पोषण मिल सके.

ये भी पढ़ें - बच्‍चों को बनाना है इंटेलीजेंट तो सुनाएं कहानी, जानें इसके 5 फायदे
जरूरी है फलो का जूस

गर्मियों में अपने बच्चे को गन्ने का जूस, मौसमी, संतरा और अनार आदि का जूस देते रहें. इसे घर पर निकालें तो ज्‍यादा बेहतर रहता है. जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही यह ठंडक भी देता है.

दही करें डाइट में शामिल



गर्मी के मौसम में दही को बच्‍चों की डाइट में जरूर शामिल करें. इससे जहां बच्‍चे चाव से खाएंगं वहीं इससे उनका हाजमा भी अच्‍छा रहेगा. साथ ही वे लू से भी बचे रहेंगे.

पिलाएं नारियल पानी

नारियल पानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह शरीर को ठंडक देता है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाए रखते हैं. इसके अलावा कुछ चीजें बच्‍चों को खिलाने से बचें. इससे उनका हाजमा बिगड़ सकता है और वे बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे में कुछ चीजों से बच्‍चों को दूर रखें-

तली-भुनी चीजें न दें

गर्मियों में बच्चों को तली भुनी चीजें देने से बचें. कई बार बच्‍चे समोसे, पकौड़े और पिज्जा, बर्गर आदि खा लेते हैं. इससे उनको पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं और वे बीमार पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें - बच्चे को लग गई मोबाइल गेम की लत? ये तरीके लाएंगे बदलाव

बासी खाना खिलाने से बचें

गर्मी के बच्‍चों को कभी भी बासी खाना खिलाने से बचें. इससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है. इसके अलावा जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड भी खाने से बचना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज