Adversity Quotient: आखिर क्यों IQ की तरह बच्चों का AQ मजबूत होना है बेहद जरूरी, जानें

Adversity Quotient: आखिर क्यों IQ की तरह बच्चों का AQ मजबूत होना है बेहद जरूरी, जानें
एडवर्सिटी क्वोशन्ट क्या है

एडवर्सिटी क्वोशन्ट (Adversity Quotient) का स्ट्रांग होना जरूरी है ताकि बच्चे मुश्किल हालातों का सामना लचीलेपन के साथ कर सकें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 17, 2020, 11:25 AM IST
  • Share this:
पेरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips): ज़्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे स्मार्ट, आत्मविश्वास, तेज और किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने में सक्षम हों. कई पेरेंट्स जब बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए उनकी पढ़ाई लिखाई के लिए अपना कीमती वक्त और पैसा लगा रहे होते हैं ठीक उसी कुछ ऐसी जरूरी चीजें भी होती हैं जो अनजाने में ही अनदेखी का शिकार हो जाती हैं. ये हैं- बच्चों को लचीला बनाना, भावनात्मक रूप से मजबूत बनाना, मुश्किल हालात से लड़ना सिखाना और किताबों से बाहरी दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार करना.

लंबे समय से, यह माना जाता रहा है कि एक अच्छा IQ (इंटेलीजंस क्वोशन्ट) होना ही सफलता का एकमात्र पैमाना है. लेकिन यह सच नहीं है. सफल होने के लिए, एक व्यक्ति के पास IQ, SQ (सोशल क्वोशन्ट), इमोशनल क्वोशन्ट (EQ) और AQ (एडवांसिटी क्वोशन्ट) के अच्छे गुण होने चाहिए.

टीओआई पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर आजकल बुद्धि के चार भागों- IQ, SQ, AQ और EQ के बारे में चर्चा हो रही है कि आखिर क्यों पेरेंट्स को बच्चों को पढ़ाई लिखाई के अलावा इन चीजों के बारे में भी समझाना चाहिए.



क्या है एडवर्सिटी क्वोशन्ट (AQ)?
AQ एडवर्सिटी क्वोशन्ट को कहते हैं. एडवर्सिटी क्वोशन्ट एक पैमाना है जिसमें वैज्ञानिकों के समूह द्वारा यह विश्लेषण किया जाता है कि जीवन में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के दौरान कोई व्यक्ति कैसे प्रतिक्रिया या व्यवहार करता है.

बढ़ते हुए बच्चों की परवरिश करने में केवल मजबूत, स्मार्ट और भावनात्मक रूप से लचीला और मजबूत आईक्यू होने ही जरूरी नहीं है बल्कि एडवर्सिटी क्वोशन्ट का भी स्ट्रांग होना उतना ही जरूरी है. ताकि बच्चे मुस्किल हालातों का सामना लचीलेपन के साथ कर सकें . AQ एडवर्सिटी क्वोशन्ट मजबूत होने से बच्चे मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी मुकाबला कर सकते हैं. AQ बढ़ाने से उत्पादकता, क्षमता, प्रदर्शन, नवाचार और मनोबल में लाभ हो सकता है.

क्या आप AQ बढ़ा सकते हैं?
जैसे आप अपना आईक्यू बढ़ा सकते हैं, वैसे ही AQ को बढ़ाना पूरी तरह से संभव है और इस बदलाव को करने के लिए शुरुआती वर्ष उतने ही अच्छे हैं. ऐसा करने के तरीकों में से एक यह है कि अपने बच्चे को आत्म-जागरूक होने के लिए सिखाएं, प्रतिक्रिया के लिए सहज होना सिखाएं रहें और पहचानें कि उनमें कहां कमी है. इस तरह, वे खुद को सुधारना सीख सकते हैं. इसे आप किसी तार्किक सवाल जवाब, एक प्रश्नोत्तरी की तरह सिखा सकते हैं.

बच्चों के व्यक्तित्व को गढ़ने में माता-पिता की भी बड़ी भूमिका है. जब माता-पिता चिंतित या परेशान होते हैं, तो यह बच्चे को भी परेशानी से भर देता है. माता पिता के लिए एक सहायक भूमिका निभाना महत्वपूर्ण है और आपके बच्चे के लिए वहां रहें जब उन्हें आपकी आवश्यकता हो, उनके साथ एक मजबूत भावनात्मक जुड़ाव रखें. उन्हें अपने दम पर चुनौतियों को दूर करने के लिए सशक्त बनाएं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज