Home /News /lifestyle /

Kitchen Cleaning Tips: किचन में लग गए हैं तेल के दाग तो इन आसान तरीकों से कर सकते हैं साफ

Kitchen Cleaning Tips: किचन में लग गए हैं तेल के दाग तो इन आसान तरीकों से कर सकते हैं साफ

तेल के दागों को इन आसान तरीकों से हटाया जा सकता है.

तेल के दागों को इन आसान तरीकों से हटाया जा सकता है.

Kitchen Cleaning Tips: हर घर में किचन की वैसे तो रोज ही सफाई की जाती है लेकिन फिर भी तेल के दाग (Oil Stains) कई बार ठीक तरह से साफ नहीं हो पाते हैं. इसका नतीजा ये होता है कि धीरे-धीरे तेल के दाग इतने जिद्दी हो जाते हैं कि सामान्य सफाई से उन्हें हटाया नहीं जा सकता है. आप भी अगर अपने किचन में तेल के जिद्दी दागों से परेशान हो चुके हैं और उन्हें साफ करने के सारे उपाय कर थक चुके हैं तो हम आपको तेल के दागों को साफ करने की कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Kitchen Cleaning Tips: घर के किचन (Kitchen) में काम करते हुए आपने भी कई बार तेल के लगे दागों (Oil Stains) को देखा होगा. सामान्य तौर पर होने वाली सफाई में तेल के ये जिद्दी दाग आसानी से नहीं निकल पाते हैं. दरअसल, तेल के दागों को अगर जल्द ही साफ नहीं किया जाए तो धीरे-धीरे उन पर धूल मिट्टी जमने से उन्हें निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. यही वजह है कि कई घरों के किचन में तेल के लगे दागों को आसानी से देखा जा सकता है. कई लोग तेल के इन जिद्दी दागों को निकालने की कोशिश भी करते हैं लेकिन दाग पुराने होने की वजह से उन्हें निकाल नहीं पाते हैं. तेल के ये दाग कभी डिब्बों, स्विच बोर्ड पर नजर आते हैं तो कभी दीवारों, फैन, टाइल्स या फिर छत पर दिखाई दे जाते हैं.
    तेल के दाग सिर्फ देखने में ही खराब नहीं होते हैं बल्कि यह हमारी हाइजीन को भी प्रभावित कर सकते हैं. इन दागों की वजह से किचन की कई जगहें चिपचिपी सी भी महसूस होती है. अगर आप भी तेल के दागों से परेशान हैं तो उन्हें हटाना चाहते हैं तो हम आपको इन जिद्दी दागों को हटाने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, इन्हें फॉलो कर आप अपने किचन को पहले की तरह साफ और सुंदर बना सकते हैं.

    तेल के दाग हटाने के लिए करें ये उपाय

    1. नींबू और सोड़ा पानी – नींबू का रस सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ये हमारे किचन की ‘सेहत’ के लिए भी उतना ही ज़रूरी है. तेल के जिद्दी दागों को साफ करने के लिए पहले नींबू को काट लें और उन्हें दाग की जगहों पर अच्छी तरह से लगाएं. उसके बाद एक साफ कपड़े को लें और उसे सोड़े के पानी में डुबाकर दाग वाली जगह को अच्छे से साफ कर दें. थोड़ी देर बाद साफ पानी से दाग की जगह को धो दें.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में फिटनेस के लिए साइकिलिंग करते हैं तो इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

    2. टिश्यू पेपर – आपकी दीवार पर अगर तेल के दाग लग गए हैं तो इसके लिए आप टिश्यू पेपर और गर्म प्रेस का इस्तेमाल करें. जिस जगह पर दाग लगे हैं वहां टिश्यू पेपर रखें और ऊपर से गर्म प्रेस को रख दें. प्रेस की गर्मी की वजह से तेल पिघलकर टिश्यू पेपर पर चिपक जाएगा और दीवार के दाग साफ हो जाएंगे.

    3. नमक – खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नमक का इस्तेमाल नहीं किया जाता. बल्कि यह कई अन्य तरह से भी काम आता है. तेल के दागों को अगर हटाना हो तो उन पर सबसे पहले नमक छिड़क दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. नमक तेल को सोख लेगा. जब नमक तेल को सोख ले तो उस जगह पर सिरका का स्प्रे कर दें और कपड़े से पोछ लें.

    इसे भी पढ़ें: शीशे में लगे दाग नहीं हो रहे हैं साफ? इन आसान टिप्स से करें क्लीन

    4. सिरका – सिरका घरों में आसानी से मिलने वाली चीज़ है. यह किचन में लगे तेल के दागों को साफ करने में काम आ सकता है. कपड़े को सिरके में डुबोकर तेल के दागों को रगड़कर साफ करें. जगह पुरानी जैसी नजर आने लगेगी.

    5. बेकिंग सोड़ा – तेल के दाग हटाने के लिए आप बेकिंग सोड़ा का भी प्रयोग कर सकते हैं. एक कप बेकिंग सोड़ा और एक कप गर्म पानी लेकर दोनों का मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद स्पंज लेकर तैयार घोल में डुबोकर दाग की जगह को अच्छी तरह से रगड़-रगड़कर साफ करें. उसके बाद एक सूखे साफ कपड़े से दाग की जगह को साफ कर दें.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर