kitchen Garden: गमलों में उगेंगी पौष्टिक ताजी सब्जियां, अपनाएं ये तरीके


घर के आंगन से ही मिलेंगी ताजी, स्‍वादिष्‍ट सब्जियां.

घर के आंगन से ही मिलेंगी ताजी, स्‍वादिष्‍ट सब्जियां.

इस मौसम में आप अपने घर में किचन गार्डन (kitchen Garden) लगा सकते हैं. इससे एक तरफ आपका शौक पूरा होगा और दूसरी तरफ आपको ताजी, स्‍वादिष्‍ट सब्जियां (Vegetables) घर पर ही अपने किचन गार्डन के जरिये मिल जाया करेंगी.

  • Share this:
घर में पेड़-पौधे लगाना जिन लोगों को बहुत पसंद है, बारिश का मौसम (Rainy Season) उनके लिए एकदम सही मौसम है. इस मौसम में आप अपने घर में किचन गार्डन (kitchen Garden) लगा सकते हैं. इससे एक तरफ आपका शौक पूरा होगा और दूसरी तरफ आपको ताजी, स्‍वादिष्‍ट सब्जियां (Vegetables) घर पर ही अपने किचन गार्डन के जरिये मिल जाया करेंगी. यानी सेहत (Health) के लिए पौष्टिक ताजी सब्जियां घर में ही उपलब्‍ध होंगी और आप जब चाहेंगे इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

 

उगा सकते हैं ये सब्जियां
बैंगन (Eggplant) कम जगह के साथ गमले में भी उगाए जा सकते हैं. इनके बीज बोने का समय भी जून से जुलाई है. मगर बरसात में कीट लगने का खतरा रहता है इसलिए अपने पौधों की पूरी देखभाल करते रहें और इन पर कीटनाशक दवा छिड़कते रहें. इस सब्जी के बीजों को सर्दियां खत्म होते ही बीज देना चाहिए। गर्मियों के मौसम में इसकी अच्छी फसल होती है। यह खाने में भी बहुत टेस्टी होती है।
कद्दू को भी कम जगह में उगाया जा सकता है. इसकी बेल होती है. ऐसे में ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं होती. फलियों को आसानी से घर के किचन गार्डन में उगाया जा सकता है. यह कम जगह में ही हो जाती हैं. जून और जुलाई इसको उगाने के लिए अच्‍छे महीने हैं. इनमें इसके बीज बो दें.



घर में पुदीना लगाना भी बहुत आसान है. इसके लिए पुदीना की जड़वाली डंडियों को गमलों की मिट्टी में लगा दीजिए. कुछ दिनों में यह अपने आप निकलता दिखाई देने लगेगा. इसे ज्‍यादा पानी दिए जाने की जरूरत भी नहीं होती.

इसी तरह धनिया भी आसानी से उगाया जा सकता है. इसके लिए थोड़ा साबुत धनिया लेकर उसे मसल कर गमले या उस जगह की मिट्टी पर डाल दें, जहां इसे उगाना है.

हरी मिर्च उगाना भी बेहद आसान है. सूखी मिर्च से बीजों को निकालकर गमलों में या फिर अपने किचन गार्डन की जगह पर छिड़क दें. खीरा गर्मियों में ठंडक देता है. इसे घर में उगाने के लिए भी ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती. इसे गमले में भी उगा सकते हैं.

टमाटर का इस्‍तेमाल हमारे घरों में ज्‍यादा होता है. यह सलाद के काम भी आता है. ऐसे में आप घर पर टमाटर भी उगा सकते हैं. गमले में या फिर जमीन पर.

ये भी पढ़ें - Parenting Tips: बचपन से ही डालें बचत करने की आदत, अपनाएं ये तरीके

ध्‍यान रखें ये जरूरी बातें
इसके लिए पहले तो यह बहुत जरूरी है कि उस जगह का चुनाव किया जाए जहां आपको किचन गार्डन तैयार करना है. इसके लिए उस जगह को चुनें जहां सूरज की पूरी रौशनी पहुंचती हो. पौधों की लंबी उम्र के लिए यह बहुत जरूरी है.

किचन गार्डन तक पानी की पहुंच का जरिया तैयार कर लें. इसके अलावा इस मौसम में कौन सी सब्जियां उगती हैं और जिन्‍हें कम जगह में भी उगाया जा सकता है, उनका चुनाव कर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज