Home /News /lifestyle /

हरी मटर को ऐसे करेंगे स्‍टोर तो साल भर नहीं होगी खराब, जानें स्‍टोर करने का सही तरीका

हरी मटर को ऐसे करेंगे स्‍टोर तो साल भर नहीं होगी खराब, जानें स्‍टोर करने का सही तरीका

हरी मटर को इस तरह से कर सकते है लम्बे समय तक स्टोर-Image/shutterstock

हरी मटर को इस तरह से कर सकते है लम्बे समय तक स्टोर-Image/shutterstock

Green Peas Storage Tips : हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में मिलता है. इसके अलावा हरी मटर (Green Peas) में विटामिन, मिनरल और फाइबर काफी मात्रा में पाये जाते हैं. मटर में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ स्किन और बालों को भी हेल्‍दी रखता है. हरी मटर (Green Peas) अगर आपको पसंद है तो आप सालों भर के लिए इसे अपने फ्रिज में स्‍टोर (Store) कर सकते हैं. जानें इसका सही तरीका .

अधिक पढ़ें ...

    Green Peas Storage Tips : हरी मटर सेहत के लिए जितना फायदेमंद है यह स्‍वाद में भी लोगों को बहुत पसंद आती है. यही वजह है कि लोग इसे सब्‍जी, कचौड़ी और पुलाव आदि में डालकर खाना खूब पसंद करते हैं. सेहत की बात करें तो इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में मिलता है. इसके अलावा हरी मटर (Green Peas) में विटामिन, मिनरल और फाइबर काफी मात्रा में पाये जाते हैं. मटर में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

    मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ स्किन और बालों को भी हेल्‍दी रखता है. इतने सारे गुणों से भरपूर मटर लेकिन सालोंभर बाजार में उपलब्‍ध नहीं होता है. अगर आप इसे सालों भर प्रयोग में लाना चाहते हैं तो आप इसे अपने फ्रिज में एक खास तरीके से स्‍टोर (Store) कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप अपने  फ्रिज में पूरे साल के लिए फ्रोजेन मटर किस तरह स्टोर कर रख सकते हैं वो भी ताजा और मीठी.

    इस तरह घर पर बनाएं और स्‍टोर करें फ्रोजन मटर

    -सबसे पहले हरी मटर को छीलकर किसी बर्तन में रखें. इनमें से खराब मटर को छांट लें और अच्‍छे दानों को ही स्टोर करें. अब एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें दो चम्‍मच चीनी डालें. मटर के दानों को उबलते हुए पानी में डाल दें और दो मिनट के लिए इन्‍हें पानी में छोड़ दें.

    इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा

    -2 मिनट बाद गैस बंद करें और मटर को छलनी में डालकर पानी निकाल दें. अब किसी दूसरे बर्तन में बर्फ का पानी या एकदम ठंडा पानी लें और उबले हुए मटर के दानों को ठंडे पानी में डाल दें. जब मटर ठंडी हो जाएं तो फिर से छलनी में डालकर पानी निकाल दें. अब इसे किसी मोटे कपड़े पर थोड़ी देर के लिए हवा में फैला दें.

    -पानी पूरी तरह से सूख जाए तो किसी जिप लॉक पोलीथिन या एयर टाइट डब्बे में बंद कर इसे फ्रीजर में रख दें. अब जब चाहे आप मटर को इस्‍तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर